हरियाणा सरकार की किसानों को बड़ी राहत; ‘क्षतिपूर्ति पोर्टल’ पर हटाई 5 एकड़ की शर्त, 15 मार्च तक की दिया समय

punjabkesari.in Thursday, Mar 07, 2024 - 02:41 PM (IST)

हरियाणा डेस्क: ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान को लोकर हरियाणा सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है। सरकार द्वारा क्षतिपूर्ति पोर्टल पर 5 एकड़ की शर्त को हटा दिया गया है। किसानों की मांग और होनी वाली परेशानी को देखते हुए सरकार ने ये फैसला लिया हैं।

बता दें कि सरकार द्वारा किसानों को बारिश और ओलावृष्टि से हुए नुकसान की रिपोर्ट 15 मार्च तक अपलोड किए जाने को कहा गया है। सरकार के इस फैसले से पहले किसान सिर्फ 5 एकड़ तक नुकसान की रिपोर्ट ही क्षतिपूर्ति पोर्टल पर अपलोड कर पा रहे हैं।

15 मार्च तक पोर्टल खुला रहेगा

किसानों ने सरकार से फसल नुकसान को सिर्फ 5 एकड़ तक अपलोड करने की सीमा को बढ़ाने की मांग की थी। किसानों का कहना है कि बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान हुआ है और सरकार को किसानों को वास्तविक एकड़ जमीन अपलोड करने की अनुमति देनी चाहिए, जहां उन्हें नुकसान हुआ है। सरकार ने सोमवार को घोषणा की है कि किसानों के लिए 15 मार्च तक अपने दावे दर्ज कराने के लिए पोर्टल खुला रहेगा।

जानकारी के मुताबिक हरियाणा में बारिश-ओलावृष्टि से 8 लाख एकड़ फसल में 25% नुकसान हुआ है। वहीं, किसानों का कहना है कि जिन किसानों का 5 एकड़ से ज्यादा नुकसान हुआ है, उन्हें पोर्टल पर बहुत दिक्कत आ रही थी। किसानों के मुताबिक, वर्तमान में वो सिर्फ पांच एकड़ तक के नुकसान के लिए रिपोर्ट जमा कर सकते हैं और परिणामस्वरूप बड़ी संख्या में किसान अपने खेतों में हुए नुकसान की मात्रा अपलोड करने में असमर्थ हैं, जिससे उनमें आक्रोश पैदा हो रहा है।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस हां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Recommended News

Related News

static