किसानों के मुद्दे पर कांग्रेसी कर रही है राजनीति: कंवर पाल गुर्जर

9/19/2020 4:30:55 PM

यमुनानगर (सुरेंद्र मेहता) : हरियाणा के शिक्षा एवं वन मंत्री कंवरपाल गुर्जर का कहना है कि कांग्रेस, किसानों के मुद्दे पर राजनीति कर रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा जो तीन अध्यादेश लाए गए हैं उससे किसानों का किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा। क्योंकि एमएसपी पहले की तरह लागू रहेगा। किसानों को इससे फायदा होगा क्योंकि उसके सामान के खरीदने वाले ज्यादा हो जाएंगे ।

कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि इस समय धान व गेहूं के खरीदार कम हैं और जब यह अध्यादेश लागू होंगे तो खरीदारों की संख्या बढ़ जाएगी। जिससे सीधा-सीधा लाभ किसानों को होगा। उन्होंने कहा कि किसानों को यह हक मिलेगा कि वह अपना सामान कहीं भी देख सकेंगे। इससे पहले इस तरह की छूट नहीं थी। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि सरकार किसानों को आढ़तियों के चंगुल से बचाना चाहती है क्योंकि आढ़ती किसानों से 24 प्रतिशत तक सालाना ब्याज लेते हैं। अब जब यह अध्यादेश लागू होंगे तो किसानों को अपनी फसल कहीं भी बेचने की छूट होगी। 

हरियाणा वहीं शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि एमएसपी लागू है और लागू रहेगा। 15 दिनों बाद धान की खरीद शुरू होगी उससे यह बातें स्पष्ट हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेसी किसानों को गुमराह करके अपने स्वार्थ सिद्ध करना चाहती है। किसानों को किसी के बहकावे में नहीं आना चाहिए और यह अध्यादेश पूरी तरह किसानों के फायदे वाला साबित होगा।

 


Manisha rana

Related News