लोकसभा चुनाव परिणाम पर कांग्रेस का दावा, क्या कर पाएगा संजीवनी का काम ?

punjabkesari.in Thursday, Jun 13, 2024 - 04:16 PM (IST)

चंडीगढ़ (चंद्र शेखर धरणी ): 2019 के लोकसभा चुनाव में हरियाणा की सभी 10 सीटों पर हार का सामना करने वाली कांग्रेस इस बार 5 सीटों पर जीत दर्ज करने के बाद काफी उत्साहित है। कांग्रेस के नेता 2024 में आए लोकसभा के चुनावी परिणाम में कांग्रेस के वोट प्रतिशत में इजाफा और बीजेपी के वोट प्रतिशत में गिरावट आने का भी दावा कर रहे हैं।

कांग्रेस नेताओं की माने तो 2019 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले उन्हें सभी 10 लोकसभा क्षेत्रों में बढ़ मिली है। इनमें अंबाला लोकसभा में कांग्रेस को 2019 के मुकाबले 2024 के चुनावी परिणाम में 18.6 प्रतिशत अधिक वोट अधिक मिले, जबकि बीजेपी को 11.1 प्रतिशत वोट कम मिले। कांग्रेस नेताओं ने दावा किया कि भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र में भी इस बार कांग्रेस को पिछले चुनाव की तुलना में 21 प्रतिशत वोट अधिक मिले, जबकि बीजेपी को 13.8 प्रतिशत वोट कम मिले। इसी प्रकार उन्होंने प्रदेश की अन्य लोकसभा सीटों के लिए भी दावा पेश किया, जिसमें फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस को पिछले चुनाव की तुलना में इस चुनाव में 20.3 प्रतिशत अधिक और बीजेपी को 15.1 प्रतिशत कम वोट मिलने का दावा किया गया है।

इसके अलावा गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस को इस बार 11.6 प्रतिशत अधिक और बीजेपी को 10.4 प्रतिशत कम वोट मिलने का दावा किया गया है। इसी प्रकार से हिसार लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस को 33 प्रतिशत ज्यादा और बीजेपी को 7.9 प्रतिशत वोट कम मिलने का दावा किया गया है। दावों के अनुसार करनाल लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस को 18 प्रतिशत अधिक और बीजेपी को 15.1 प्रतिशत वोट कम मिलने का दावा है, जबकि कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस गठबंधन को पिछले चुनाव की अपेक्षा इस चुनाव में 17.9 प्रतिशत अधिक वोट मिलने और बीजेपी के वोट 11 प्रतिशत कम होने का दावा किया गया है।

रोहतक लोकसभा क्षेत्र में भी कांग्रेस के वोट 16.4 प्रतिशत बढ़ने और बीजेपी के वोट 11.9 प्रतिशत कम होने का भी दावा कांग्रेस नेताओं की ओर से किया जा रहा है। इसके अलावा सिरसा लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस के वोट 24.7 प्रतिशत बढ़ने के साथ बीजेपी के वोट 17.8 प्रतिशत कम होने का दावा है। इसके साथ ही सोनीपत लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस के वोट 11.4 प्रतिशत बढ़ने और बीजेपी के वोट 5.1 प्रतिशत कम होने का भी दावा है। ऐसे में कांग्रेस के नेता लोकसभा परिणाम के बाद जहां विधानसभा चुनाव के बाद सरकार बनने का दावा कर रहे हैं। वहीं, देखना होगा कि हरियाणा में पहले से ही धड़ों में बंटी कांग्रेस के लिए ये दावे कितना संजीवनी का काम कर पाते हैं।

ECI के आंकड़े

कांग्रेस नेताओं के इस दावे के विपरीत भारतीय चुनाव आयोग ने जो आंकड़े जारी किए है, उनमें हरियाणा में बीजेपी का वोट प्रतिशत 46.11 प्रतिशत और कांग्रेस का वोट प्रतिशत 43.67 प्रतिशत बताया गया है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static