20 हजार उपभोक्ताओं को मिलेगी बेरोकटोक बिजली, निगम द्वारा बनाए गए तीन नए फीड़र

punjabkesari.in Monday, Jan 06, 2020 - 10:50 AM (IST)

फरीदाबाद (ब्यूरो) : सेक्टर-19 में 30 लाख की लागत से तैयार किए गए 3 नए फीडरों से क्षेत्र के 20 हजार बिजली उपभोक्ताओं को 13 फरवरी से बिना किसी रोक टोक के बिजली मिलना शुरू हो जाएगी। बिजली निगम के अधिकारियों की माने तो वर्तमान में इन नए फीडरों पर लोड शिफ्टिंग का काम किया जा रहा है। 13 फरवरी से इन्हें आमजन कके लिए चालू कर दिया जाएगा। इससे करीब 20 हजार उपभोक्ताओं को फायदा होगा। उनकी लो-वोल्टेज, ओवरलोडिंग, अघोषित कटौती आदि की समस्या दूर हो जाएगी।

सेक्टर-19 को मौजूदा समय में सेक्टर-19 सब स्टेशन से बिजली आपूर्ति की जा रही है। इसके लिए मौजूदा समय में उन्हें 5 फीडर सुचारू है। इसपर सेक्टर-19 के अलावा ओल्ड फरीदबाद आदि करीब 30 हजार के आसपास उपभोक्ताओं का लोड है। इससे उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। उनका अक्सर आरोप रहता है कि लोड अधिक होने से उन्हें अक्सर घंटों बिजली कटौती का सामना करना पड़ता है। इससे क्षेत्र में पानी का संकट गहरा जाता है। खासकर गर्मी के मौसम तो और परेशानी बढ़ जाती है।

ऐसे में क्षेत्र में बिजली व्यवस्था को सुधारने की कई बार मांग भी की गई। सेक्टर-19 से निकले उन 5 फीडरों में से सेक्टर-19 के फीडर को अलग किया गया है। अब इस क्षेत्र के लगभग 20 हजार उपभोक्ताओं को नए तीन फीडर से जोड़ा जा रहा है। अधिकारियों का कहना है कि इससे उन्हें आगामी दिनों में बिजली की समस्या से निजात मिलेगी। उन्हें कटौती का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्षेत्र में ओवरलोडिंग के चलते लो-वोल्टेज की समस्या बिल्कुल खत्म हो जाएगी।

डीएचबीवीएन के एसडीओ मनोज ने बताया कि सेक्टर-19 के उपभोक्ताओं के लिए पहले सेक्टर-31 और सेक्टर-18 सब स्टेशन बिजली दी जाती थी। इन्ही दोनों से फीडर को निकाला गया था। लेकिन अब सेक्टर-19 के लिए बनाए गए तीनों फीडर को सेक्टर-31 सब स्टेशन से जोड़ा गया है। इसको चालू करने के लिए कार्य चल रहा है। अब किसी पर भी लोड कम और ज्यादा नहीं रहेगा। सभी लोड को एक समान किया जा रहा है। इससे उपभेाक्ताओं को काफी सुविधा मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static