गुड़गांव को साफ-सुथरा बनाने में जुटी नगर निगम की टीमें

punjabkesari.in Thursday, Apr 11, 2024 - 05:37 PM (IST)

गुड़गांव, (ब्यूरो): गुड़गांव की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने तथा इधर-उधर पड़े कूड़े, मलबे व हॉर्टिकल्चर वेस्ट का उठान सुनिश्चित करने के लिए नगर निगम की टीमें लगातार कार्य कर रही है।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।


इसी कड़ी में वीरवार को निगम की हॉर्टिकल्चर शाखा द्वारा विभिन्न सडक़ों, ग्रीन बैल्ट सहित अन्य क्षेत्रों से हॉर्टिकल्चर वेस्ट उठाया गया, ताकि शहर स्वच्छ बने तथा आग लगने की घटनाओं पर काबू पाया जा सके। हॉर्टिकल्चर विंग की टीमों ने सेक्टर-10ए, सेक्टर-15 पार्ट-1 व 2, सिविल लाईंस, सेक्टर-31, सेक्टर-14, ओल्ड डीएलएफ कॉलोनी, सेक्टर-23, सेक्टर-4, सेक्टर-5, पालम विहार, सेक्टर-46 सहित अन्य क्षेत्रों में सडक़ों व ग्रीन बैल्ट में पड़े पत्तों को उठाया। हॉर्टिकल्चर वेस्ट को नगर निगम की नर्सरियों में ले जाकर निष्पादन भी किया जा रहा है।



वहीं, दूसरी ओर नगर निगम की सफाई शाखा के कर्मचारी भी विभिन्न सडक़ों की सफाई करने के साथ ही कूड़े का उठान सुनिश्चित कर रहे हैं। सफाई कर्मचारी अपने-अपने क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने में लगातार जुटे हुए हैं। विशेषकर कचरा संवेदनशील स्थानों, सेकेंडरी कचरा कलैक्शन प्वाईंटों, ग्रीन बैल्ट व खाली प्लाटों की सफाई सुनिश्चित की जा रही है, ताकि नागरिकों को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो।


नगर निगम आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ द्वारा नागरिकों से आह्वान किया गया है कि वे इधर-उधर कचरा ना फैंकें क्योंकि इससे गंदगी बढ़ती है और नागरिकों को ही परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर कोई व्यक्ति कचरा फैलाता है, तो उसे ऐसा करने से रोकें। कचरे को हमेशा डस्टबिन या अधिकृत प्वाईंट पर ही फैंकें। इसके साथ ही किसी भी प्रकार के कचरे में आग ना लगाएं। आग लगने से क्षेत्र में धूंआ फैलता है, जिससे पर्यावरण भी प्रदूषित होता है। यही नहीं, आग लगने से कई प्रकार की गैसें निकलती हैं, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं और इससे आंख व सांस संबंधी बीमारियां होने का खतरा बना रहता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pawan Kumar Sethi

Recommended News

Related News

static