कोरोना गया नहीं है, सतर्कता बरतना जरूरी, सबसे अधिक गुडग़ांव में ही मिल रहे संक्रमित

punjabkesari.in Sunday, Dec 12, 2021 - 08:33 AM (IST)

गुडग़ांव : ये वास्तव में राहत की बात है कि कोरोना संक्रमण के नए मामले 15 माह के न्यूनतम स्तर पर हैं, लेकिन पिछले दिनों सामने आए नए वेरियंट ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों से यह स्पष्ट हो गया है कि कोरोना वायरस हमारे बीच से गया नहीं है। लोगों ने जो लापरवाही बरतनी शुरु कर दी है, इसका खामियाजा देशवासियों को भुगतना पड़ेगा। 

ऐसे में जरुरी है कि सभी कोरोनारोधी टीका लगवाएं और बच्चों के टीके पर भी शीघ्र फैसला लिया जाए, ताकि ओमिक्रोन वेरियंट के खतरे से बचा जा सके। केंद्र व प्रदेश सरकारों द्वारा कोरोना से बचाव के लिए जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने की अपील देशवासियों से की जा रही है, लेकिन लापरवाह लोग इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। गुडग़ांव में अभी भी कोरोना संक्रमितों की संख्या दिन-प्रतिदिन आ ही रही है। प्रदेश में सबसे अधिक गुडग़ांव में ही कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं। आम लोगों ने सार्वजनिक स्थानों व बाजारों आदि में मास्क लगाना भी बंद किया हुआ है और सामाजिक दूरी का पालन करना तो वे एक तरह से भूल ही गए हैं। हालांकि प्रशासन ओमिक्रोन को लेकर विशेष सावधान बरत रहा है, लेकिन आम लोग इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। शहर के प्रबुद्ध लोगों का कहना है कि जिला प्रशासन को ऐसे लापरवाह लोगों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करनी चाहिए। 

जानकारों का कहना है कि यह वेरियंट दूसरी लहर में भारी तबाही मचाने वाले डेल्टा वेरियंट से अधिक तेजी से फैलता है। इसको बड़ा जोखिम वाला वेरियंट बताया जा रहा है। विश्व के कई देशों में यह फैल चुका है। जानकारों का कहना है कि विदेश से आने वाले यात्रियों की जांच ठीक तरह से होनी चाहिए, ताकि अन्य लोग बचे रहें। हालांकि केंद्र सरकार ने विदेश से आने वाले यात्रियों की जांच के लिए अब कड़े दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। देश में अब तक करीब 85 प्रतिशत वयस्कों को टीके की कम से कम एक खुराक मिल चुकी है, लेकिन यह ध्यान रखना होगा कि कोरोना वायरस हमारे बीच से अभी गया नहीं है और यह बार-बार अपना रुप बदल रहा है। प्रबुद्ध लोगों ने सरकार से मांग की है कि 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों के टीकाकरण पर जल्द फैसला लिया जाए, ताकि उन्हें कोरोना वायरस के बदलते स्वरुपों से बचाया जा सके। सरकार को इस ओर गंभीरता से सोचना चाहिए। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static