उत्कृष्ट कार्य करने वाले 42 कोरोना योद्धाओं को किया सम्मानित

punjabkesari.in Sunday, Sep 27, 2020 - 07:49 PM (IST)

चंडीगड़ (चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने माता मनसा देवी सत्संग भवन में कोविड-19 के दौरान अपनी जान जोखिम में डालकर लोगों की उत्कृष्ट सेवा करने वाले 42 कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किया गया। इनमें आईएमए, सरकारी व आयुर्वेदिक चिकित्सक, लेब टेक्नीशियन, स्टाफ नर्स, उद्योगपति, सफाई कर्मी शामिल थे। 

गुप्ता ने स्वदेशी स्वावलम्बन से आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत अर्थ एवं स्वरोजगार सृजक सम्मान कार्यक्रम में समाज के उत्कृष्ट एवं होनहार लघु उद्यमियों को भी सम्मानित किया। जिन्होंने कोविड-19 के दौरान किसी भी मजदूर को अपने संस्थान से नहीं निकाला और उन्हें पूरा मेहनताना भी दिया। 

इस मौके पर उन्होंने कहा कि कोरोना काल में सफाई कर्मियों से लेकर प्रशासनिक अधिकारियों ने बेहतर कार्य किया है। ऐसे कोरोना योद्धाओं के बलबूते ही भारत कोरोना को मात देने में अग्रणीय रहा है और देश में रिकवरी रेट भी ज्यादा है। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव हेतू जनता को ओर ज्यादा जागरूक करने की आवश्यकता है। विशेषकर सोशल डिस्टेंस का पालन, मास्क एवं हल्दी युक्त दूध का उपयोग बहुत ही कारगर साबित हो रहा है। 

स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय सह सम्पर्क प्रमुख कमलजीत ने कहा कि चौपाल के माध्यम से प्रदेश की 25 हजार से अधिक महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं स्वावलम्बी बनाने का कार्य किया है। इसके तहत महिलाओं को स्वरोजगार हेतू ऋण मुहैया करवाया जाता है। उन्होंने कहा कि चौपाल गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम है, जिसमें सभी कल्याण की कल्पना की गई है। 

हरियाणा उद्यमियों का क्षेत्र हैं। यहां उद्यमी स्वयं कार्य करते हुए लोगों को जोड़कर आगे बढ़े हैं। इसलिए लोगों का भी निराश नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना ने आयुर्वेद को बढ़ावा दिया है। यह बहुत ही लाभदायक साबित हो रहा है। हमें स्वदेशी को जीवन में अपनाना चाहिए। 

जिला संयोजक चौपाल एवं कार्यक्रम के संयोजक हरेन्द्र मलिक ने बताया कि चौपाल कार्यक्रम के तहत पंचकूला में 115 महिलाओं को स्वावलम्बी एवं आत्मनिर्भर बनाने का कार्य किया गया है। शीघ्र ही 200 ओर महिलाओं को लघु व्यवसाय के क्षेत्र में सशक्त बनाया जाएगा ताकि वे आर्थिक रूप से मजबूत बन सके। उन्होंने कहा कि चौपाल कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य ही गरीबी उन्मूलन कर लोगों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाना हैं। 
कार्यक्रम में उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा, नगर निगम आयुक्त महावीर सिंह, संयुक्त आयुक्त नगर निगम संयम गर्ग, सिविल सर्जन डा. जसजीत कौर, डा. सरोज अग्रवाल, एमडीसी बोर्ड के सीईओ एमएस यादव, सचिव शारदा प्रजापति, डा. राजीव आर्य, भाजपा जिला अध्यक्ष अजय शर्मा, जिला संघ चालक बेअंत परमार, चौपाल हरियाणा के संयोजक रविन्द्र सांगवान, जिला संयोजक चौपाल एवं कार्यक्रम के संयोजक हरेन्द्र मलिक, जिला संयोजक स्वदेशी जागरण मंच सुशील अत्रेय, श्यामलाल बंसल सहित अनेक मंच के पदाधिकारी एवं सदस्य मौजूद रहे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vinod kumar

Recommended News

Related News

static