3 लेयर सुरक्षा के बीच होगी मतगणना, सुरक्षा इंतजामों का डीसी और सीपी ने लिया जायजा

punjabkesari.in Monday, Jun 03, 2024 - 05:26 PM (IST)

गुड़गांव, (ब्यूरो): लोकसभा चुनाव के बाद कल यानी 4 जून को मतगणना होनी है। इसको लेकर गुड़गांव पुलिस प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है। सेक्टर-14 स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय में बनाए गए स्ट्रांग रूम में ईवीएम रखी गई है। चारों विधान सभा क्षेत्रों (पटौदी, बादशाहपुर, गुरुग्राम व सोहना) व डाक मतपत्रों के मतों की मतगणना 6 स्थानों पर (अलग-अलग ब्लॉक में) की जाएगी।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

मतगणना स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिला उपायुक्त निशांत यादव एवं पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा ने सुरक्षा के उपाय किए हैं। उन्होंने बताया कि मतगणना केंद्र के सभी गेट सुरक्षा के कारणों से बंद रहेंगे। सभी अधिकारी, कर्मचारी, कैंडिडेट, एजेंट आदि के प्रवेश सिर्फ मुख्य द्वार से करने की अनुमति होगी। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार काउंटिंग सुपरवाइजर, असिस्टेंट काउंटिंग सुपरवाइजर, ऑब्जर्वर, माइक्रो ऑब्जर्वर, चुनाव आयोग द्वारा अधिकृत व्यक्ति, चुनाव ड्यूटी पर तैनात अधिकारी/कर्मचारी व अधिकृत मीडियाकर्मी आदि, इन सभी को उनके फोटो वाले पहचान-पत्र की जांच करने उपरान्त ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। अतः सभी के पास फोटो वाला पहचान-पत्र होना जरूरी होगा। 

 

राजकीय महाविद्यालय में लोकसभा चुनाव-2024 की मतगणना की प्रक्रिया महाविद्यालय में बताए गए 6 स्थानों पर की जाएगी। इन स्थानों पर गुरुग्राम पुलिस द्वारा उचित बल में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। पुलिस आयुक्त के निर्देशानुसार मतगणना केन्द्र पर पुलिस उपायुक्त पद के अधिकारी को सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गई है। मतगणना केन्द्र की तरफ जाने वाले रास्तों पर व आस-पास कुल 8 पुलिस नाके लगाए गए है। प्रत्येक मतगणना केन्द्रों व आसपास समुचित संख्या में महिला पुलिस बल तैनात किया गया है। 

 

प्रवेश के लिए फ्रिस्किंग निरीक्षण सहित सुरक्षा की 3 लेयर सुरक्षा का प्रबंध किया गया है। सुरक्षाकर्मी (Gunman) सहित किसी भी व्यक्ति का प्रवेश वर्जित रहेगा। मतगणना समाप्त होने उपरान्त भी EVM की सुरक्षा हेतु सुरक्षा गार्द तैनात रहेगी। मतगणना का परिणाम आने उपरांत यदि कोई विजय जुलूस निकालना चाहता है तो उसके लिए व्यापक पुलिस सुरक्षा प्रबंध किया गया है। मतगणना केन्द्र (महाविद्यालय) की तरफ जाने वाले सभी मार्गों की बजाए वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग करने की अपील की गई है। जिससे मतगणना केन्द्र वाले मार्गों पर यातायात जाम व भीड़भाड़ की स्थिति न बने।

 

मतगणना केन्द्र पर आने वाले इलेक्शन कमिशन के अधिकारी/कर्मचारी, पुलिस कर्मचारी, अन्य कर्मचारी/अधिकारी, उम्मीदवार, एजेंट आदि सम्मिलित होंगे। इन सभी के वाहनों की पार्किंग के लिए महाविद्यालय के अन्दर व ITI में उचित प्रबंध किए गए है। आस-पास के क्षेत्र पर गुरुग्राम पुलिस की पैनी नजर रहेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pawan Kumar Sethi

Related News

static