उदघाटन के दौरान ही न गिर जाए एएनएम प्रशिक्षण संस्थान, नींव में आई दरारें

punjabkesari.in Thursday, Sep 01, 2022 - 08:01 PM (IST)

पुन्हाना, (ब्यूूरो): पुन्हाना के स्वास्थ्य केंद्र में करीब एक एकड़ में बना एएनएम प्रशिक्षण संस्थान की नींव में उद्घाटन से पहले ही चारों ओर दरार आ गई है। लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्माण कराकर एएनएम प्रशिक्षण संस्थान स्वास्थ्य विभाग को सौंप दिया है। करीब 4 करोड़ 43 लाख रुपये की लागत से बना ये प्रशिक्षण संस्थान कभी भी किसी बड़े हादसे का कारण बन सकता है। निर्माण कार्य के दौरान पुन्हाना के तत्कालीन एसडीएम रणबीर सिंह ने मौके का मुआयना कर घटिया निर्माण सामग्री को लेकर विभाग के जेई को फटकार लगाई थी। लेकिन उसके बाद भी निर्माण कार्य बदस्तूर पहले जैसा ही जारी रहा। बिछोर निवासी एक समाजसेवी ने इसकी शिकायत सीएम विंडो में कर विभाग के अधिकारियों पर गंभीर आरोप लगाए है तथा इसकी जांच कराने की मांग की है।

गुरुग्राम की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

गौरतलब है कि 3 सितंबर 2016 को प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने क्षेत्र के लोगों की मांग पर पुन्हाना में एएनएम प्रशिक्षण संस्थान बनाने की घोषणा की थी। ताकि यहां की बेटियों को एएनएम का प्रशिक्षण मिल सके और इलाके की स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार हो सके। करीब दो माह पहले प्रशिक्षण संस्थान को स्वास्थ्य विभाग को सौंप दिया। सबसे खास बात यह है कि प्रशिक्षण संस्थान की नींव में दरार आने के बाद भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कोई आपत्ति नहीं जताई।

 

क्या कहते है लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता :

लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता शमशेर सिंह का कहना है कि एएनएम प्रशिक्षण संस्थान का निर्माण कराकर स्वास्थ्य विभाग को सौंप दिया है। अगर दीवार में दरार आई है तो वो एसडीओ को भेजकर इसका निरीक्षण करने का आदेश देगें।

 

क्या कहता है शिकायतकर्ता :

एएनएम प्रशिक्षण संस्थान में घटिया सामग्री लगाने की शिकायत सीएम विंडों में करने वाले शिकायतकर्ता लखन का कहना है कि ऐसे प्रशिक्षण संस्थान बार बार नहीं बनते। अभी इसको बने दो तीन महीने ही हुए है और ना ही अभी इसका उद्घाटन हुआ है। अभी से दरार पड़ जाना यह सब निर्माण में घटिया सामाग्री के कारण हुआ है। अगर स्वास्थ्य मंत्री कायक्रम में आए तो उनसे मिलकर इसकी शिकायत करेगें।

 

क्या कहते है स्वास्थ्य केन्द्र के प्रवर चिकित्सा अधिकारी :

पुन्हाना स्वास्थ्य केन्द्र के प्रवर चिकित्सा अधिकारी कपिल भारद्वाज का कहना है कि लोक निर्माण विभाग जैसा भवन हमें सौंपा गया उसी स्थिति में आज है। भवन में दरार आई है तो इसे ठीक कराना लोक निर्माण विभाग का काम है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pawan Kumar Sethi

Recommended News

Related News

static