वर्षों के संघर्ष के बाद सुप्रीम कोर्ट का फैसला हरियाणा की संगत के लिए हुआ एतिहासिक साबित : दादूवाल

punjabkesari.in Wednesday, Sep 21, 2022 - 10:43 AM (IST)

गुहला-चीका : हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान जत्थेदार बलजीत सिंह दादूवाल कमेटी के चीका स्थित मुख्यालय छटी एवं नोवीं पातशाही गुरुद्वारा साहिब पहुंचे, जिनका संगत द्वारा पूरे जोरशोर से स्वागत किया गया।  दादूवाल ने पूरी संगत को ही नहीं बल्कि पूरे देश व प्रदेश वासियों को जहां उनको अपनी जीत बधाई, वहीं न्यायपालिका पर हर तरह का विश्वास भी जताया। सुप्रीम कोर्ट में गुरुद्वारों से सम्बंधित केस जीतने के बाद गुरुद्वारा परिसर में आज पूरी तरह खुशी का माहौल था। मौके पर पहुंचे हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान जत्थेदार बलजीत सिंह दादूवाल ने कहा कि यह एक एतिहासिक फैसला है, इसके लिए मैं सभी को लख-लख बधाई देता हूं।  उन्होंने कहा कि माननीय सुप्रीमकोर्ट के इस फैसले से हरियाणा प्रदेश वासियों को गुरुद्वारों की सेवा करने का मौका दिया है जिससे की गुरुद्वारे के साथ-साथ स्कूल व अन्य संस्थाएं भी उक्त गुरुद्वारा कमेटी के अधीन काम करेंगी और सभी गुरुद्वारों में जल्द ही विकास की नई भ्यार बहनी शुरू हो जाएगी। 

उन्होंने कहा कि जहां गुरु महाराज जी आसिम कृपया से हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी माननीय कोर्ट में केस जीत सकी है, वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह व प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का भी उक्त फैसले में विशेष योगदान रहा, क्योंकि समय-समय पर कोर्ट में सरकार के आदेश पर ही सरकारी वकीलों ने हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की तरफ से मजबूत पक्ष रखा जिसके चले ही हरियाणा के सिखों के लिए जीवन रेखा का मुद्दा बने इस केस में फतेह हो सकी है। इस अवसर पर गुरुद्वारा परिसर में पुष्प वर्षा की गई व पटाके जलाकर खुशी का इजहार किया गया। 

शिरोमणि अकाली दल को लगा बड़ा झटका...
माननीय सुप्रीम कोर्ट द्वारा हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पक्ष में दिए गए फैसले का शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी अमृतसर व शिरोमणि अकाली दल के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। मालूम रहे कि इससे पहले हरियाणा के सभी गुरुद्वारों का प्रबंध पंजाब कमेटी देख रही थी और उस पर लंबे समय से शिरोमणि अकाली दल का कब्जा रहा है। 
जानकारी के अनुसार इस फैसले के आने के बाद अब हरियाणा में जितने भी एतिहासिक गुरुद्वारें हैं उन सभी का प्रबंधन अब हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अधीन आ गया है। कमेटी के प्रधान व अन्य नेता इसे अपनी बड़ी जीत मानकर चल रहे है। 

हरियाणा की संगत के लिए जो संघर्ष शुरू किया था आज वो रंग लाया : नलवी
हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के वरिष्ठ नेता व पुरानी कमेटी में उप-प्रधान दीदार सिंह नलवी ने भी सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। दूरभाष पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने इस फैसले को एतिहासिक बताया है कि उन्होंने जो हरियाणा की संगत के लिए संघर्ष शुरू किया था आज वो रंग लाया और हरियाणा के लोगों के पक्ष में सुप्रीम कोर्ट का एतिहासिक फैसला आया। उन्होंने भी हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर सरकार का सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static