कोरोना का आतंक अभी खत्म नहीं हुआ, इधर डेंगू ने भी दे दी दस्तक, 16 केस मिले

punjabkesari.in Monday, Oct 12, 2020 - 10:03 PM (IST)

करनाल (केसी आर्या): जिले में कोरोना केस के आने बाद से लगातार कोरोना का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। अब तक जिले में हजारों केस कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। वहीं कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बाद अब डेंगू ने भी दस्तक दी है। सितंबर से नवंबर माह तक डेंगू बुखार होने का खतरा ज्यादा होता है। एक सप्ताह से निजी अस्पतालों में डेंगू के केस आने शुरू हो गए हैं।

डेंगू और कोरोना के कुछ लक्षण जैसे बुखार तेज होना, शरीर में जकडऩ व दर्द होने जैसे एक जैसे होने के कारण आम आदमी का दोनों में अंतर कर पाना आसान नहीं है। बुखार होने पर लोगों को पहले कोरोना होने की संभावना होती है, लेकिन जांच के बाद ही डेंगू या कोरोना का पता चल पाता है। करनाल में डेंगू के मामलों के बाद स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो चुका है।

सीएमओ योगेश कुमार शर्मा के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग की टीमें लोगों के घरों में एंटी लार्वा एक्टिविटी चला रही हैं। हेल्थ इंस्पेक्टर अपनी टीम के साथ घरों में रखे फ्रीज, पानी की टंकियों, कूलरों, गमलों में एकत्रित पानी, टायरों में जमा पानी व अन्य स्थानों की जांच कर रहे हैं। जिन घरों में मच्छरों का लार्वा मिल रहा है वहां दवाई डाली जा रही है। साथ ही घर के मालिक को सख्त हिदायतें दी जा रही है। 

चिकित्सकों का कहना है कि अभी डेंगू की शुरूआत हुई है। इससे अभी सावधानी बरतने की जरूरत है, अन्यथा जरा सी लापरवाही से इसका प्रकोप बढऩे से यह खतरनाक हो सकता है। सीएमओ योगेश शर्मा ने बताया कि चेकिंग करने के बाद यदि किसी के घर में खामियां पाई गई या लार्वा मिला या फ्रीज, कूलर, पानी की टंकियों, गमलों, टायरों व अन्य स्थानों पर पानी एकत्रित मिला तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static