डेंगू बढ़ा, कोरोना घटा, मिले 11 पॉजिटिव केस, 18 डिस्चार्ज, अब कुल 195 एक्टिव

punjabkesari.in Thursday, Oct 22, 2020 - 02:57 PM (IST)

पानीपत : जिलेवासियों के लिए अब डेंगू आफट बनता जा रहा है औऱ कोरोना से राहत मिलती जा रही है क्योंकि कोरोना के केसों का आकंड़ा दिन-प्रतिदिन घटकर 10 से 15 केस प्रतिदन पर पहुंच चुका है, जबकि डेंगू के स्वास्थ्य विभाग को अब तक करीब 80 केस मिल चुके है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते है जिन्हें सामान्य अस्पताल की सेवाओं पर विश्वास नहीं होता और वह अपना इलाज प्राइवेज अस्पतालों से करवाना उचित समझते है। जिसमें कई ऐसे केस भी होते होंगे, जिनकी जानकारी सामान्य अस्पताल तक पहुंच ही नहीं पाती होगी। इसके कारण वर्ष का सही आंकड़ा जनता की नजरों तक पहुंचने से वंचित रह जाता होगा।

स्वास्थ्य विभाग की मानें तो इस वर्ष में जून के माह में पहला डेंगू का केस मिला था और जुलाई में दूसरा केस भी प्राप्त हो गया था। इसके बाद डेंगू का आकंड़ा भी कोरोना की भांति बढ़ता चला गया। इसके चलते अगस्त में 6 केस मिलें, वहीं सिंतबर में 33 औक अक्तूबर में अब तक 39 केस मिल चुके है। बता दें कि जहां एक ओर कोरोना केस के मिलने पर नगर-निगम द्वारा आस-पड़ोस को सैनिटाइज करवाया जाता है, वहीं स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू के मरीज मिलने पर आस-पास के करीब 60 घरों में एंटी लारवा स्प्रे करवाया जाता है। 


83 कोरोना संक्रमित अब तक अन्ट्रेसेबल
सी.एम.ओ. डॉ संतपाल वर्मा ने बताया कि बुधवार को जिला में 11केस पॉजिटिव मिले है, वहीं 18 केस डिस्चार्ज किए है। पॉजिटिव केसों में किवाना, एल्डीगो, एकता विहार, रसलापुर, मुखीजा कॉलोनी, सैक्टर 24, रिफाइनरी टाऊनशिप , गांव नैन, ज्वारा, थिराना औऱ अनाज मंडी मडलौडा आदि जगहों से पॉजिटिव रिपोर्ट मिली है। उन्होंने बताया कि बुधवार को 623 सैंपल लिए है। अभी तक पानीपत में कुल पॉजिटिव 7846 केसों में से 195 एक्टिव और 7466 रिकवर किए गए है और 83 केस अब तक अन्ट्रेसेबल है। अभी तक 102 मौतें हो चुकी है। 

9418 लोगों के लिए ब्लड सैम्पल की करवाई जांच
जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा सितंबर में करीब 93 हजार घरों में लारवा की जांच करवा थी जिसमें से 2,233 घरों में लारवा पाया थाय़ स्वास्थ्य विभाग ने लारवा के मिलने पर नोटिस भी जारी किया और एक सप्ताह के बाद फिर से जांच करवाई गई। वहीं अब बढ़ते केसों के आंकड़े को देखते हुए 9418 लोगों के ब्लड सैम्पल लेकर जांच की है तथा जनता को जागरुक करने के लिए पंपलेट भी बंटवाए जा रहे है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Manisha rana

Recommended News

Related News

static