16 घरों में मिला डेंगू का लारवा, 11 को दिया गया नोटिस

10/13/2021 4:56:36 PM

टोहाना(सुशील): शहर में डेंगू ने दस्तक दे दी है जिसके चलते अब स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट हो गया है। विभाग की टीम द्वारा परिवार के लोगों की स्लाइड बनाने के बाद कलोनी का सर्वे करवाया है तथा रिपोर्ट तैयार कर ली है। विभाग की ओर से नागरिक अस्पताल में 6 बेड का डेंगू कमरा बनाया गया है ताकि मरीजों को दिक्कत होने पर यहां लाया जा सके। विभाग की रिपोर्ट के अनुसार शादी समरोह में भाग लेने के लिए भूना गया था, वहां से आने के बाद उसे बुखार आया तो जांच करवाने पर डेंगू पाजटिव की पुष्टि हुई है। 
कलोनी मे किया गया विभाग द्वारा सर्वे। 

स्वास्थ्य विभाग के एसएमओ डा हरविंद्र सागु के निर्देशानुसार स्वास्थ्य कार्यकर्ता विकास कुमार की टीम ने कलोनी के 112 घरों का सर्वे किया जहां 98 फ्रिज, 34 कूलर, टैंकी 118, गमले 104 व 2 होदी की जंाच की जिसके बाद विभाग की टीम को 16 घरों में लारवा मिला। टीम ने तुरंत कार्रवाई करते हुए लारवा को नष्ट करने की दवाई डाल दी है ताकि कोई दिक्क्त न हो। टीम ने 11 लोगों को लारवा मिलने पर नोटिस दिया गया है, ताकि परिवार के 5 लोगों की ब्लड स्लाइड बनाई गई है। विभाग की टीम को सर्वे के दौरान  तीन मरीज बुखार के मिले है जिनकी सूचना उच्च अधिकारियों को दे दी है। टीम ने 22 एमएल टेमीफोश दवाई का प्रयोग किया गया है तथा सांय के समय फोगिंग करवाने की बात कही गई है। 

एसएमओ डा हरविंद्र सागु ने बताया कि विभाग की टीम द्वारा कलोनी में सर्वे करवाने के बाद लारवा मिलने पर नोटिस दिया गया है तथा दवाई डालने के बाद लारवा को नष्ट कवाया गया है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में 6 बेड का डेंगू वार्ड बनाया गया है ताकि मरीजो को कोई दिक्कत न हो। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

Recommended News

static