बिजली चोरों पर विभाग की पैनी नजर ! अब तक 15 लाख रुपये का जुर्माना वसूला

punjabkesari.in Thursday, Apr 14, 2022 - 04:04 PM (IST)

गोहाना(सुनील): गर्मी के बढ़ते ही बिजली की खपत भी बढ़ने लगने लगी है। जिसको लेकर बिजली विभाग अलर्ट हो गया है और बिजली चोरी पर लगाम लगाने की कोशिश की जा रही है। सोनीपत जिले में 14 दिन में 175 बिजली चोरी के मामले पकड़े गए हैं। जिसमें 45 लाख रुपये जुर्माना किया गया है और विभाग ने अब तक 15 लाख रुपये वसूल भी कर लिए हैं।

निगम अधिकारियों के अनुसार जिला में 500 मेगावाट बिजली की सप्लाई कम हो रही है। जिसके चलते बिजली के अघोषित कट लग रहे हैं। गर्मी के चलते बिजली की लाइनों पर लोड भी बढ़ा हुआ है। लोड को संतुलित करने के लिए शहर में 3 अतिरिक्त फीडर तैयार किए जाने थे।

गर्मियां शुरू होने से पहले निगम मुख्यालय ने अतिरिक्त फीडर तैयार करने के लिए सामान उपलब्ध नहीं करवाया, जिसके चलते तय समय पर काम शुरू नहीं हो सका। निगम अधिकारियों ने अब अतिरिक्त फीडर तैयार करने का काम शुरू करवाया हुआ है।

अतिरिक्त फिटर तैयार करने के दौरान शहर में 7 से 8 घंटे तक के बिजली कट लग रहे हैं। बिजली कट लगने से लोगों की परेशानी बढ़ी हुई है गर्मी सीजन में जिस प्रकार से बिजली लाइनों पर लोड बढ़ रहा है, उसे देखते हुए निगम अधिकारियों ने ट्रांसफार्मरों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया है।

निगम अधिकारियों के अनुसार एक साल में जिला में 650 नए ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। नए ट्रांसफार्मर उस क्षेत्र के लोड के आधार पर लगाए जाने हैं ग्रिड से बिजली की सप्लाई कम मिल रही है। इसके चलते लगने पर लोड बढ़ गया है। उपभोक्ता जरूरत होने पर ही बिजली उपकरणों का प्रयोग करें।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Related News

Recommended News

static