गरीबों के अन्न पर डाका: डिपो होल्डर घोटाला करने के लिए अजनबियों को बना देता है ''रिश्तेदार''

7/2/2020 4:33:41 PM

नारनौल (भालेन्द्र यादव): हरियाणा की नांगल चौधरी विधानसभा के गांव मुकुंदपुरा में गरीबों के राशन पर सालों से डाका डाला जा रहा है। ग्रामीणों ने डिपो होल्डर पर राशन चोरी के आरोप लगाए हैं। पीड़ित लोगों ने बताया डिपो होल्डर ने राशन चोरी के लिए एक राशन कार्ड में 15 से 20 लोगों के नाम चढ़ा रखे हैं, जबकि इन लोगों का ना तो कोई पारिवारिक संबंध है और न ही इनका आजतक कोई बीपीएल राशन कार्ड बना है और काफी लोग तो ऐसे हैं, जिनका कार्ड धारक की जाति से भी कोई संबंध नहीं है।

लॉकडाउन के चलते सरकार द्वारा गरीबों को दिए जाने वाले राशन के टोकन ने विभाग के अधिकारियों व डिपोहोल्डर की पोल खोल कर रख दी है। मामला गांव के युवाओं द्वारा एक शिकायत के माध्यम से जिला उपायुक्त महेंद्रगढ़ तक भी पहुंचा दिया गया है, जिसमें लगभग 10 राशन कार्डों की संख्या समेत जिला उपायुक्त को शिकायत दी गई। इस मामले को लेकर खाद्य आपूर्ति विभाग के डीएफएसी से पूछताछ की गई तो उन्होंने यह कहते हुए पल्ला झाड़ लिया कि मामला अभी उनके संज्ञान में आया है। जल्द ही जांच करवाकर दोषियों पर उचित कार्यवाही की जाएगी। 

ग्रामीणों के आरोप हैं कि डिपो होल्डर विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत कर कर इस कार्य को अंजाम देते आ रहा है। काफी सालों से ऐसे ही राशन की चोरी की जा रही है, जिन लोगों को राशन मिलना चाहिए था वो अब भी बीपीएल की श्रेणी में आने के लिए दर दर की ठोकरें खाने को मजबूर हैं, जबकि उनके नाम से राशन कई सालों से निकाला जा रहा है। जिसकी उन्हें खबर तक नहीं है। 

अब यही देखना होगा कि मामले में कब तक जांच होती है और दोषी पाए गए लोगों पर क्या कार्रवाई की जाती है, या फिर जांच के नाम पर सिर्फ लीपापोती ही की जाती है।


Shivam

Related News