अगले साल इस महीने तक शुरू होगी डायल 112 की सेवा, हरियाणवी में भी दर्ज होगी शिकायत

punjabkesari.in Friday, Dec 20, 2019 - 01:17 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने कहा देशभर में डॉयल 100 के स्थान पर शुरू की गई डॉयल 112 की सेवा राज्य में 31 मार्च 2020 तक आरम्भ कर दी जाएगी। इससे संबंधित सभी दिक्कतों के शीघ्र समाधान करने के निर्देश दिए गए हैं। विज ने वीरवार को चण्डीगढ़ में कहा कि डॉयल 112 की सेवा राज्य में 31 मार्च 2020 तक आरम्भ कर दी जाएगी।

पुलिस का आधुनिकरण करने के लिए राज्य में प्रभावी आपातकालीन प्रबन्धन प्रणाली को लागू किया जाएगा। इसके लिए नई गाडियों की खरीद एवं चालू हालत की गाडिय़ों का प्रयोग करवाया जाएगा, जोकि पुलिस कर्मियों सहित वायरलेस तथा मेडिकल सुविधाओं से लैस होगी। यह सुविधा प्रदेश स्तर पर नियंत्रित की जाएगी, जिसका लिंक स्थानीय स्तर के अधिकारियों से भी रहेगा।

गृहमंत्री ने बताया कि इस प्रणाली का उपयोग राज्य का कोई भी व्यक्ति, महिला या जरूरतमंद कर सकता है। इसके लिए उन्हें पुलिस द्वारा शुरू किए जा रहे 112 नम्बर डॉयल करना होगा, जिसकी प्रतिक्रिया में पुलिस की सहायता 15 से 20 मिनट में शिकायतकर्ता के पास पहुंच जाएगी। इसके उपरान्त शिकायकर्ता से उनकी संतुष्टि एवं पुलिस के व्यवहार व उसकी कार्यप्रणाली के बारे में फीडबैक भी ली जाएगी।

इस दौरान यदि किसी प्रकार की शिकायत मिलती है तो संबंधित कर्मचारी या अधिकारी व अन्य के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने समुचित गाडिय़ों, मैन पावर तथा अन्य आवश्यक कार्यों को यथाशीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए है ताकि यह व्यवस्था 31 मार्च तक शुरू की जा सके। उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया के दौरान प्रदेश का कोई भी नागरिक हिन्दी, अंग्रेजी, पंजाबी तथा हरियाणवी भाषाओं में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है, जिसपर तुरन्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static