डीजल ऑटो मुक्त होगी साइबर सिटी, CM के आदेश के बाद होगी बडी कार्रवाही

punjabkesari.in Friday, Nov 29, 2019 - 01:34 PM (IST)

गुरूग्राम (मोहित कुमार) : गुरूग्राम एक जनवरी से डीजल मुफ्त ऑटों वाला शहर बनने जा रहा है। जिसको लेकर जिला प्रशासन सहित गुरूग्राम ट्रैफिक पुलिस ने प्लान तैयार कर कार्रवाही शुरू कर दी है। जिला प्रशासन ने  बढते पोल्यूशन को लेकर ये फैसला लिया गया हैं । इस फैसले के लिए सीएम की तरफ से भी जिला प्रशासन को हरी झंडी पहले ही मिल चूकी थी।

PunjabKesari

एक जनवरी से गुरुग्राम पूरी तरह डीजल ऑटो मुक्त होगा। शहर से लेकर गांव तक के इलाके में यानी कहीं डीजल ऑटो चलाने की इजाजत नहीं होगी। आदेश का उल्लंघन करने पर न केवल जुर्माना लगाया जाएगा, बल्कि हमेशा के लिए ऑटो जब्त करने की कार्रवाई की जाएगी। प्रशासन के इस निर्णय से पर्यावरण को लेकर चिंता जताने वाले लोगों में खुशी है। सभी का मानना है कि बड़ी मात्रा में प्रदूषण फैलाने वाले डीजल ऑटो बंद होने से शहर की आबोहवा बेहतर हो जाएगी।

PunjabKesari

इनमें से अधिकतर ऑटो डीजल में केरोसीन मिलाकर चलाए जाते हैं। इस वजह से काला धुआं निकलता रहता है। इसके चलते प्रदूषण के कारण कई चौराहों से लोगों का निकलना मुश्किल हो रहा है। प्रशासन ने निर्णय लिया है कि किसी भी कीमत पर एक जनवरी से डीजल ऑटो चलाने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

PunjabKesari

शहर को गैस चैंबर से निजात दिलाने के लिए क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण, हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड एवं ट्रैफिक पुलिस द्वारा 15 नवंबर से अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान अब तक लगभग 400 वाहन जब्त किए जा चुके हैं। इनमें से 200 ऑटो के ईंधन के सैंपल लिए गए। जांच रिपोर्ट के मुताबिक 20 ऑटो के सैंपल फेल हो गए यानी डीजल में केरोसीन तेल मिलाकर चलाने की शिकायत साबित हो गई।डीजल ऑटो की जगह सीएनजी ऑटो पर जोर दिया जाएगा। जिस प्रकार जिला प्रशासन ने डीजल ऑटो की जगह सीएनजी एवं इलेक्ट्रिक ऑटो के ऊपर जोर दिया। इस बारे में ऑटो मालिकों को जागरूक करने का काम भी किया जा रहा है।

इस अभियान को सफल बनाने के लिए हरियाणा के सीएम ने पहले ही हरी झंडी दे दी है। जिसके बाद सीएम के आदेश की पालना के लिए गुरूग्राम आरटीओ ऑफिस की तरफ से डीजल ऑटों की लिस्ट तैयार की जा चूकी है। इस अभियान में गुरूग्राम ट्रैफिक पुलिस को भी हिदायत जारी की और साथ ही आरटीओ ऑफिस, जिला प्रशासन की टीम मिलकर अब गुरूग्राम को नये साल पर डीजल ऑटों मुफ्त शहर बनाने की कवायत मे जुटा हुआ है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static