MSP बढ़ने से हरियाणा के धान उत्पादक किसानों को होगा लगभग 400 करोड़ का फायदा: दिग्विजय

6/13/2021 7:29:20 PM

चंडीगढ़ (धरणी): केंद्र सरकार द्वारा खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में की गई बढ़ोतरी को जेजेपी के प्रदेश प्रधान महासचिव दिग्विजय सिंह चौटाला ने किसानों के हित में बताया हैं। उन्होंने कहा कि इस बढ़ोतरी से जहां धान की खेती करने वाले हरियाणा के किसानों को करीब 400 करोड़ रूपये, तो वहीं बाजरे की खेती करने वाले राज्य के किसानों को लगभग 70 करोड़ रूपये का अतिरिक्त लाभ मिलेगा। इसी तरह अन्य खरीफ की फसलों पर भी एमएसपी बढ़ने से किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। दिग्विजय ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार दोनों निरंतर किसानों को समृद्ध एवं खुशहाल बनाने के लिए एमएसपी व्यवस्था को मजबूत करने के साथ-साथ दूरगामी कदम उठा रही हैं। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के लिए किसानों की खुशहाली सर्वप्रथम है। सरकार द्वारा निरंतर ज्यादा से ज्यादा फसलों पर एमएसपी व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए न्यूनतम समर्थन मूल्य को बढ़ाया जा रहा है। दिग्विजय ने कहा कि केंद्र सरकार ने धान का एमएसपी 72 रुपए बढ़ाकर 1,940 रुपए प्रति क्विंटल, बाजरा का 100 रुपए की बढ़ोतरी के साथ 2250 रुपए प्रति क्विंटल, कपास का एमएसपी 211 रुपये बढ़ाते हुए 5726 रुपए प्रति क्विंटल किया है। इसी तरह केंद्र ने अन्य फसलों पर भी एमएसपी में बढ़ोतरी कर किसानों के हाथ मजबूत किए है। 

दिग्विजय ने कहा कि फसलों पर एमएसपी बढ़ने से ओपन मार्केट में भी सरसों-सूरजमुखी की फसलों के दाम में उछाल देखने का मिला है। भविष्य में भी इसी तरह वृद्धि होती रहेगी। उन्होंने ये भी कहा कि हाल ही में रबी सीजन की खरीद में हरियाणा सरकार ने देशभर में सबसे ज्यादा 6 फसलों को एमएसपी पर खरीदा, जिससे राज्य के किसानों को सीधा लाभ मिला। किसानों को समृद्ध बनाने के लिए व्यवस्था को बेहतर कर सकारात्मक बदलाव लाना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में हरियाणा ने फसल खरीद व उसके भुगतान प्रक्रिया का ऑनलाइन सिस्टम बनाकर देशभर के सामने मॉडल स्थापित किया जिसे केंद्र सरकार ने भी सराहा। 

इसके साथ दिग्विजय ने कहा कि इस बार पहली बार गेहूं की फसल की बिक्री के बाद उसका पैसा किसानों के बैंक खाते में सीधा भेजा गया। यही नहीं, देश में पहली बार हरियाणा सरकार ने ही ऐसा प्रावधान किया कि किसी किसान के भुगतान में देरी होने पर किसान को 9 प्रतिशत ब्याज भी अदा किया गया। 

उन्होंने कहा कि एमएसपी को लेकर विपक्ष द्वारा फैलाए गए भ्रम का पिछले दो सीजन की हुई खरीद प्रक्रिया व निरंतर बढ़ रही एमएसपी ने पर्दाफाश कर दिया है। दिग्विजय चौटाला ने याद दिलाया कि जननायक जनता पार्टी और उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला एमएसपी को लेकर अपना स्टैंड पूरी तरह साफ कर चुके हैं। दिग्विजय ने कहा कि अगर किसान के एमएसपी पर कोई आंच आई तो जेजेपी सबसे पहले उस पर एतराज जताएगी। उन्होंने कहा कि दुष्यंत चौटाला के हरियाणा का उपमुख्यमंत्री होते हुए राज्य के किसी किसान को एमएसपी की गारंटी पर चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। दिग्विजय चौटाला ने कहा कि हरियाणा की भाजपा-जजपा सरकार लगातार किसान हित में काम कर रही है और विभिन्न फसलों का समर्थन मूल्य हर साल यूं ही बढ़ता रहेगा।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Related News

Recommended News

static