उचाना में खुलेंगे चालक प्रशिक्षण और कार्य कुशलता इंजीनियरिंग केंद्र: डिप्टी सीएम

punjabkesari.in Monday, May 16, 2022 - 07:31 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन ऑफ इण्डिया का चालक प्रशिक्षण संस्थान स्थापित करने के सम्बन्ध में सरकार को प्रस्ताव प्राप्त हो चुका है और यह चालक प्रशिक्षण संस्थान उचाना में स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए उचाना की उन ग्राम पंचायतों से प्रस्ताव मांगे गए है जहां 30 एकड़ भूमि की उपलब्धता है और भूमि उपलब्ध होते ही करीब 40 करोड़ रुपए की लागत से इस संस्थान का निर्माण करवाया जाएगा।

डिप्टी सीएम ने कहा कि इस संस्थान में यातायात सम्बन्धी आधारभूत तकनीकी जानकारी के साथ-साथ युवाओं को वाहन चालक का प्रशिक्षण भी दिलवाया जाएगा और इससे  क्षेत्र के युवाओं को कौशल विकास करने और रोजगार प्राप्ति के लिए अनेक अवसर प्राप्त होंगे। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला सोमवार को उचाना जेजेपी कार्यालय पर जन समस्याएं सुन रहे थे। साथ ही उपमुख्यमंत्री ने कहा कि उपमंडल के गांव खेड़ी मसानिया में भी पंचायती राज विभाग का करोड़ों रुपए की लागत से कार्य कुशलता इंजीनियरिंग केन्द्र स्थापित करने का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि इसके लिए ग्राम पंचायत द्वारा 20 एकड़ जमीन विभाग को उपलब्ध करवा दी गई है और यह केंद्र नीलोखेड़ी में स्थापित केंद्र की तर्ज पर बनाया जाएगा, जिसमें ग्राम सचिव, बीडीपीओ, एसडीओ, एक्सईएन सहित अन्य विभागीय कर्मचारियों एवं अधिकारियों को ट्रेनिंग दी जाएगी।

दुष्यंत चौटाला ने आगे बताया कि उचाना में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण का सर्विस लेन बनाने का कार्य अभी प्रगति पर है, जिसे एक महीने में पूरा करवाने के लिए प्राधिकरण को निर्देश दिए गए है और इस कार्य के पूरा होने पर उचाना के सामान्य बस अड्डा को सुचारू रूप से शुरू कर दिया जाएगा। उपमुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को शहर में बेहतर क्वालिटी की स्ट्रीट लाइट लगवाने के लिए यथाशीघ्र एस्टिमेट बनाने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने बताया कि सफाई व्यवस्था का भी कार्य प्रगति पर है, इसके लिए एस्टीमेट तैयार किए जा चुके है और निकट भविष्य में पूरे प्रदेश में स्ट्रीट लाइटों तथा सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करवाई जाएगी। 

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि गांव, गरीब एवं किसान का विकास मौजूदा गठबंधन सरकार की पहली प्राथमिकता है और इस दिशा में सरकार द्वारा गांव के विकास और आर्थिक, सामाजिक एवं शैक्षणिक स्तर पर पिछड़े लोगों के कल्याण के लिए ठोस कदम उठाए जा रहे है। उन्होंने कहा कि किसानों के हित वर्तमान सरकार के हाथों में पूरी तरह सुरक्षित है और किसानों की सुविधा के लिए सरकार द्वारा 31 मई तक गेहूं खरीद प्रक्रिया जारी रखने का फैसला लिया है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि चालू रबी सीजन के दौरान अपेक्षाकृत गेहूं की आवक एवं खरीद रिकॉर्ड हुई है। साथ ही गेहूं खरीद एवं उठान के 72 घण्टे के अन्दर फसल की अदायगी सीधे किसानों के खाते में भेजने का काम किया है।

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि विभाग द्वारा मतदाता सूचियों को अन्तिम रूप दिया जा चुका है और इससे सम्बन्धित प्रस्ताव राज्य चुनाव आयोग को भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि राज्य चुनाव आयोग द्वारा मतदाता सूचियों का पुनर्निरीक्षण एवं अन्तिम प्रकाशन का कार्य पूरा होने पर स्थानीय निकायों, जिला परिषद, ब्लॉक समिति तथा ग्राम पंचायतों के चुनाव आगामी जुलाई या अगस्त माह में संभावित है। उपमुख्यमंत्री ने उचाना पार्टी कार्यालय में लोगों की सामूहिक एवं व्यक्तिगत समस्याएं सुनी और इसके यथाशीघ्र उचित समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने मौजूद अधिकारियों को स्पष्ट हिदायत दी की वे जन समस्याओं को गम्भीरता से लें और उनका अपने स्तर पर यथा सम्भव समाधान सुनिश्चित करें। इस अवसर पर जेजेपी के राष्ट्रीय संगठन सचिव राजेंद्र लितानी, जिला अध्यक्ष कृष्ण राठी, उपमुख्यमंत्री के निजी सचिव प्रो. जगदीश सिहाग, पूर्व विधायक रामकुमार कटवाल, पिरथी सिंह नम्बरदार, भाग सिंह छातर सहित जेजेपी के अनेक पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता आदि मौजूद रहे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Related News

Recommended News

static