उपभोक्ताओं की शिकायतों का निवारण तयशुदा समय में करें: डीएस ढेसी

punjabkesari.in Monday, Sep 14, 2020 - 09:25 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन (एचईआरसी) के चेयरमैन दीपेंद्र सिंह ढेसी ने कहा कि बिजली उपभोक्ताओं की शिकायतों का तयशुदा समय में निवारण करें। बिजली उपभोक्ताओं की बिलिंग, वोल्टेज, मीटरिंग से संबंधित शिकायतें, बिजली आपूर्ति में बाधाएं से संबंधित शिकायतों को हर सर्कल में मौके पर जाकर सुनें और इस बारे में बिजली उपभोक्ताओं को भी अच्छे से जागरूक करें, ताकि वे अपनी शिकायतों का समाधान करवा सकें।

एचईआरसी चेयरमैन ढेसी सोमवार को उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच (सीजीआरएफ) की समीक्षा मीटिंग ले रहे रहे थे। एचईआरसी के कांफ्रेस रूम में आयोजित इस समीक्षा मीटिंग में इलेक्ट्रिसिटी ओम्बडसमैन वीरेंद्र सिंह, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डीएचबीवीएन) के  सीजीआरएफ के चेयरमैन संजीव चौपड़ा और उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (यूएचबीवीएन) के सीजीआरएफ चेयरमैन आर.के.शर्मा मौजूद थे। 

एचईआरसी के चेयरमैन ढेसी ने सबसे पहले डीएचबीवीएन के सीजीआरएफ में आने वाले केसों के बारे में जानकारी ली, इस पर डीएचबीवीएन की सीजीआरएफ के चेयरमैन चौपड़ा ने बताया कि उनके यहां 99 शिकायतों का निपटारा होना अभी बाकी है। ज्यादातर शिकायतें बिजली बिलों से संबंधित हैं। 

वहीं, यूएचीबीवीएन की सीजीआरएफ के चेयरमैन आर.के.शर्मा ने कहा कि उनके यहां 92 केस लंबित चल रहे हैं। मीटिंग में बताया गया कि अगस्त माह में डीएचबीवीएन सीजीआरफ के पास 45 शिकायतें आई हैं, जबकि जींद, नारनौल से कोई शिकायत नहीं आई, गुरुग्राम से 12 , भिवानी से 11, फरीदाबाद से 7 , हिसार से 6,  रेवाड़ी से 6 तथा सिरसा से 3 शिकायतें आई हैं।

यूएचबीवीएन सीजीआरएफ के पास अगस्त माह में मात्र 20 शिकायत आई हैं, जहां कैथल से एक भी शिकायत नहीं आई, अंबाला से 6, पानीपत से 4, रोहतक से 4, करनाल से 2,यमुनानगर से 1, कुरूक्षेत्र से 1, सोनीपत से 1 और झज्जर से मात्र 1 शिकायत आई हैं। 

इस पर एचईआरसी के चेयरमैन ढेसी ने कहा कि बिजली उपभोक्ताओं की शिकायतों का निवारण त्वरित गति से होना चाहिए, साथ ही उनको सीजीआरएफ के दौरों के बारे में अच्छे से जानकारी दी जाए। इस पर डीएचबीवीएन के सीजीआरएफ चेयरमैन चौपड़ा ने बताया कि बिजली उपभोक्ताओं को सीजीआरएफ के कार्य के बारे में पहले से जानकारी बढ़ी है, इसलिए वे अब अपनी तुरंत शिकायत दर्ज कराते हैं। 

एचईआरसी के चेयरमैन दीपेंद्र सिंह ढेसी ने सीजीआरएफ द्वारा उपभोक्ताओं की शिकायतों के निवारण के संबंध में जो निर्णय लिए जाते हैं, उनका भी अध्ययन किया, इस पर बताया गया कि यह सभी आर्डर यूएचबीवीएन और डीएचबीवीएन की वेबसाइट पर भी अपलोड किए जाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static