द्वारका एक्सप्रेसवे पर फर्राटा भरने के लिए हो जाइए तैयार! जल्द होगा उद्घाटन, खासियत से लेकर हर एक बात जानिए

punjabkesari.in Saturday, Mar 09, 2024 - 06:32 PM (IST)

बहादुरगढ़ (प्रवीण धनखड़): द्वारका एक्सप्रेस-वे से हरियाणा के विकास का नया रास्ता खुलने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भारत का इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत हो रहा है। यह कहना है भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सचिव ओम प्रकाश धनखड़ का। ओमप्रकाश धनखड़ झज्जर में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। यहां उन्होंने बादली हलके के कार्यकर्ताओं की एक बैठक ली और द्वारका एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन समारोह के लिए कार्यकर्ताओं की ड्यूटी भी लगाई। 

ओमप्रकाश धनखड़ ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 मार्च को राजधानी दिल्ली के द्वारका एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करने जा रहे हैं। इस उद्घाटन समारोह में झज्जर जिले से 10 हजार कार्यकर्ता शामिल होंगे । ओमप्रकाश धनखड़ का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भारत का इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत हुआ है । सड़के अच्छी बनी है और देश का विकास हो रहा है। इतना ही नहीं अब भारत विश्व की तीसरे नंबर की अर्थव्यवस्था बनने जा रहा है। 

ओमप्रकाश धनखड़ का कहना है कि द्वारका एक्सप्रेस-वे से हरियाणा के विकास की भी नए रास्ते खुलने जा रहे। विदेशों में जिस तरह अच्छी सड़कों के कारण विकास हुआ है । ठीक उसी तरह अब अच्छी सड़कों की बदौलत ही हरियाणा और पूरे देश की अर्थव्यवस्था मजबूत हो रही है। 

 द्वारका एक्सप्रेस वे एक नजर में

  •  द्वारका एक्सप्रेस वे हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) की बहुप्रतीक्षित परियोजनाओं में से एक है। यह पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट भी है।
  •  परियोजना के साथ रेलवे ओवरब्रिज बनाने के लिए भारतीय रेलवे और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) के बीच एक समझौता हुआ है, इसके लिए एक किलोमीटर का क्षेत्र आवंटित किया गया है।
  •  यह एक्सप्रेसवे अन्य एक्सप्रेसवे की तुलना में बेहतर होगा क्योंकि यह इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे और गुड़गांव को सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।
  •  यह दिल्ली और गुड़गांव के बीच यातायात के प्रवाह को काफी सुगम बनाएगा। हुडा(HUDA) ने सितंबर 2013 में अदालती फैसले का पालन करने के बाद द्वारका एक्सप्रेसवे के साथ इलाकों में याचिकाकर्ताओं को वैध मुआवजा और भूमि क्षेत्र प्रदान किया है।
  •  दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) द्वारा परियोजना के साथ एक मेट्रो रेल कॉरिडोर का प्रस्ताव दिया गया था, लेकिन अभी भी स्वीकृति की प्रतीक्षा है। यह गुड़गांव और दिल्ली के बीच मेट्रो कनेक्टिविटी को और सुविधाजनक बनाएगा।
  •  भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने 29 किलोमीटर की पहुंच सीमा के लिए 80 किलोमीटर प्रति घंटे की गति सीमा निर्धारित की है।
  •  24 मार्च, 2021 को एक सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में, एनएचएआई ने घोषणा की कि द्वारका एक्सप्रेसवे (और दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेसवे) भारत का पहला टोल-मुक्त राजमार्ग होगा। इसलिए, इस मार्ग से यात्रा करने वाले यात्रियों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static