गुरुग्राम में शराब के 308 ठेकों की कीमत 992 करोड़

punjabkesari.in Wednesday, May 25, 2022 - 09:43 PM (IST)

गुड़गांव, (पवन कुमार सेठी) : नई एक्साइज पॉलिसी आने के बाद शराब के ठेकों की कीमतों में उछाल आया है। जिले के 308 शराब के ठेकों की नीलामी कुल 992 करोड़ रुपए में हुई है। इसमें से गुरुग्राम वेस्ट के 148 ठेके 424 करोड़ रुपए में बिके हैं जबकि गुरुग्राम ईस्ट के 160 ठेके 568 करोड़ रुपए में नीलाम हुए हैं। एक्साइज एंड टेक्सेशन अधिकारियों के मुताबिक, नई एक्साइज पॉलिसी आने के बाद लोगों की रुचि इस ओर बढ़ी है। शराब ठेकों को अतिरिक्त फीस के साथ 24 घंटे खोले जाने के निर्णय के बाद ज्यादा लोग इस बार नीलामी में शामिल हुए। ऐसा पहली बार हुआ जब गुरुग्राम जिले के अलावा दूसरे जिलों से भी लोग इस नीलामी में शामिल हुए और वह सफल अलॉटी रहे। अधिकारियों के मुताबिक, ज्यादातर ठेके पुराने ठेकेदारों को ही अलॉट हुए हैं। उन्होंने ही सर्वाधिक बोली लगाई है।

 

अधिकारियों ने बताया कि गुरुग्राम ईस्ट में सबसे अधिक बोली सेक्टर-40 एरिया के शराब ठेके की लगी है। इसे 35 करोड़ रुपए में बेचा गया है। जबकि 30 करोड़ रुपए में सेक्टर-53-54 सर्कल के पास स्थित ठेके को नीलाम किया गया है। तीसरे नंबर पर महरोली-दिल्ली बॉर्डर व गोल्फ कोर्स रोड स्थित शराब ठेके 26.88 करोड़ रुपए में नीलाम हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि पिछली बार की तुलना में इस बार शराब के ठेकों की संख्या बढ़ाई गई थी जबकि जोन को कम किया गया था। गुरुग्राम ईस्ट के शराब ठेकों की नीलामी से 432 करोड़ रुपए की आय का लक्ष्य रखा गया था जोकि लक्ष्य से 31.51 प्रतिशत अधिक है। वहीं, गुरुग्राम वेस्ट के लिए 370 करोड़ रुपए आय का लक्ष्य था जोकि 14.5 प्रतिशत अधिक 424 करोड़ रुपए हुई।

 

शराब ठेकेदारों की मानें तो जल्द ही शादी का सीजन शुरू होने वाला है। ऐसे में शराब की मांग अधिक होगी जिससे उन्हें अधिक आय होने की संभावना है। पिछले दो साल से काेरोना के कारण अनुमान से कम आय हुई थी। इस बार नई पॉलिसी के तहत विदेश से आने वाली शराब के दाम भी घट गए हैं। सस्ते रेट पर विदेशी शराब मिलने से इस बार ज्यादातर ठेकेदारों ने विदेशी शराब का भी लाइसेंस विभाग से लिया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pawan Kumar Sethi

Related News

Recommended News

static