शिक्षा विभाग ने पलटे डी.सी. के आदेश, छुट्टियां कैंसिल

punjabkesari.in Wednesday, Dec 25, 2019 - 12:19 PM (IST)

सोनीपत(ब्यूरो): कई दिन से पड़ रही जबरदस्त ठंड के चलते उम्मीद की जा रही थी कि स्कूलों में छुट्टियां कर दी जाएंगी और ऐसा हुआ भी लेकिन केवल रातभर के लिए। डी.ई.ओ. ने सोमवार शाम को डी.सी. के आदेशों का हवाला देते हुए आदेश जारी किए थे कि सभी सरकारी व गैर-सरकारी स्कूलों में 24 से 26 दिसम्बर तक अवकाश रहेगा। 

आदेशों की अवहेलना करने वालों को चेतावनी तक दे दी लेकिन जैसे ही सुबह स्कूल खुलने का समय हुआ तो डी.ई.ओ. का दूसरा पत्र सोशल मीडिया पर तेजी से फैल गया। इस पत्र में पहले लैटर का संदर्भ देते हुए छुट्टियां कैंसल कर दीं और स्कूलों को रोजाना की तरह खोलने के आदेश दिए। पहले दिन जारी हुए 3 दिन की छुट्टियों के आदेशों का समाचार मिलने के बाद ज्यादातर स्कूलों में बच्चे नहीं पहुंचे। इससे स्कूलों में पूरे दिन असमंजस की स्थिति रही, जबकि छुट्टियां कैंसिल होने के आदेश मिलते ही स्टाफ स्कूलों में पहुंच गया और बच्चों को बुलाने का प्रयास किया। पूरा दिन इसी ऊहापोह में बीता। बता दें कि करीब 10 दिन से कड़ाके की ठंड पड़ रही है जिसके कारण स्कूली बच्चों को सबसे ज्यादा परेशानी हो रही है। 

इस समस्या को देखते हुए सोनीपत के डी.सी. डा. अंशज के आदेशों का हवाला देकर सोमवार शाम करीब 5 बजे डी.ई.ओ. कुलदीप दहिया ने पत्र जारी कर आदेश दिए कि ठंड के चलते सभी सरकारी व निजी स्कूलों में 3 दिन का अवकाश रहेगा। इसके बारे में डी.ई.ओ. की तरफ से सभी स्कूल प्रमुखों को उनके व्हाट्सएप नम्बर पर भी अवगत करवा दिया। आदेशों की कॉपी मीडिया को भी जारी कर दी थी। आदेशों में यह भी कहा था कि अवकाश केवल बच्चों का रहेगा। स्टाफ को स्कूल पहुंचकर दूसरे काम निपटाने होंगे। 

मंगलवार सुबह करीब 9 बजे अचानक से आदेश बदलते हुए डी.ई.ओ. की ओर से दूसरा पत्र जारी किया गया। इसमें बताया गया कि पहले दिन के आदेशों को रद्द कर दिया है और स्कूल पहले की तरफ खोले जाएंगे। इसके बाद स्कूल स्टाफ में ऊहापोह की स्थिति बन गई। किसी तरह बच्चों को स्कूल आने की सूचनाएं पहुंचाने का प्रयास किया लेकिन ज्यादातर बच्चे या तो स्कूल आए नहीं या देरी से पहुंचे।

निदेशालय से मिले छुट्टियां रद्द करने के आदेश : डी.ई.ओ.
जिला शिक्षा अधिकारी कुलदीप दहिया ने कहा कि उन्हें पहले दिन डी.सी. की ओर से अवकाश घोषित करने के आदेश मिले थे लेकिन मंगलवार सुबह ही उन्हें निदेशालय की ओर से नए आदेश मिले कि अवकाश कैंसल किया जाए। पूरे प्रदेश में एक साथ छुट्टियां की जाएंगी। किसी जिले में पहले छुट्टियां नहीं होंगी। ऐसे में नए आदेश जारी करने पड़े।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static