Assembly Election 2019: बिना लाइन में लगे मतदाता दे सकेंगे वोट

punjabkesari.in Tuesday, Oct 08, 2019 - 02:24 PM (IST)

गुडग़ांव (ब्यूरो) : निर्वाचन आयोग गुरूग्राम जिला में इस बार नया प्रयोग करने जा रहा है। जिला के एक विधानसभा क्षेत्र बादशाहपुर में मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को बिना लाईन में लगे वोट डालने की सुविधा दी जाएगी। इन मतदान केंद्रों पर जब मतदाता पहुंचेगा तो उसे एक टोकन दिया जाएगा, जिसे लेकर वह वेटिंग एरिया में बैठ जाएगा और अपनी बारी आने पर टोकन दिखाकर वोट डाल सकेगा। 

यह जानकारी गुरूग्राम के उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अमित खत्री ने संवाददाता सम्मेलन में दी। उन्होंने बताया कि बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के ऐसे मतदान केंद्रों, जहां पर पर्याप्त जगह उपलब्ध है, में मतदाताओं के लिए वेटिंग एरिया बनाया जाएगा और मतदाता के वहां पहुंचने पर उसे संबंधित बीएलओ द्वारा क्यूआर कोड वाली वोटर स्लिप दिखाने पर टोकन दिया जाएगा ताकि उसे वोट डालने के लिए लाईन में खड़ा ना रहना पड़े।

एक सवाल के जवाब में उपायुक्त ने बताया कि क्युआर कोड वाली स्लिप मतदाताओं को पहले ही पहुंचा दी जाएगी, जिसे अपने फोन से स्कैन करके बीएलओ द्वारा मतदाता को टोकन दिया जाएगा। उसके बाद मतदान केंद्र के अंदर पीठासीन अधिकारी द्वारा भी क्यू आर कोड को स्कैन करके मतदाता की उपस्थिति दर्ज की जाएगी और वह वोट डाल सकेगा।

खत्री ने बताया कि इस प्रकार की सुविधा आयोग द्वारा हरियाणा के तीन जिलों के एक-एक विधानसभा क्षेत्र में प्रयोग के तौर पर शुरू की जा रही है। इन जिलों में हिसार, फरीदाबाद तथा गुरूग्राम जिला शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static