बिजली चोरी रोकने के लिए विभाग ने कसी कमर, ट्रांसफार्मरों और खंभो में करेगा बदलाव

punjabkesari.in Tuesday, Dec 03, 2019 - 12:48 PM (IST)

गुडग़ांव (ब्यूरो) : शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए बिजली विभाग ने कमर कस ली है। बिजली चोरी वाले इलाको के बारें में जानकारी प्राप्त कर उन इलाको मेें मीटरों की जांच की जा रही है, इसके साथ ही खुली तारों को बदलकर इन इलाकों में इंसुलेटिड तारें लगाई जा रही है।

ऐसे इलाको में लोगों द्वारा बिजली चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए बिजली विभाग रात के समय छापेमारी भी करेगा, जिससे रात के समय किसी अन्य तरीके से लोगों द्वारा बिजली चोरी की घटनाओं को अंजाम न दिया जाए। खुली तारों की जगह इंसुलेटिड केबल लगाई जा रही है। इस केबल में स्टील की परत होती है, जिसे काट कर जोडऩा बेहद मुश्किल काम है। बिजली निगम लाइन लॉस कम करने, बिजली के जर्जर खंभों को बदलने और फीडरों के रख-रखाव पर भी ध्यान दिया जाएगा।  

क्या कहते है एस ई:- इस बारें में एस ई अनिल कुमार गोयल का कहना है कि बिजली चोरी और कटौती रोकने के लिए बिजली विभाग द्वारा पूरी तैयारियां कर ली है। जहां बिजली कटौती रोकने के लिए बिजली विभाग ट्रांसफार्मरों और खंभो में बदलाव करेगा, वहीं जिन इलाकों में इंसुलेटिड केबल नहीं हैं उन इलाकों में बिजली चोरी रोकने के लिए इंसुलेटिड़ केबल लगवाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static