जर्मनी और यूएस के नागरिकों को ठगने वाला कॉल सेंटर गुड़गांव पुलिस ने पकड़ा

punjabkesari.in Thursday, Jun 30, 2022 - 07:53 PM (IST)

गुड़गांव, (पवन कुमार सेठी) : जर्मनी और यूएस के लोगों को डराकर उनसे ठगी करने वाले एक फर्जी कॉल सेंटर का गुड़गांव पुलिस ने भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने डीएलएफ फेज-2 एरिया में चल रहे इस कॉल सेंटर से 5 युवतियों व 4 युवकों को गिरफ्तार किया है। यह लोग डायलर सॉफ्टवेयर के जरिए जर्मनी और यूएस के लोगों को फोन करते थे और उनका नेशनल सिक्योरिटी नंबर सस्पेंड करने का डर दिखाते थे। इसके बाद यह लोग उनसे गिफ्ट कार्ड खरिदवाकर उसका नंबर पूछ लेते थे और इसे अपने साथियों के जरिए रिडीम करा लेते थे। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से एक लैपटॉप व 9 सीपीयू बरामद किए हैं। आरोपियों को अदालत में पेश कर रिमांड पर लिया गया है।
गुरुग्राम की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

एसीपी डीएलएफ ने बताया कि सूचना के आधार पर डीएलएफ फेस-2 व साइबर थाना पुलिस की संयुक्त टीम बनाकर डीएलएफ फेज-2 एरिया में मेट्रो पिलर नंबर 34 के पास बने फ्तगू कैफ़े के प्रिमिसिस में फर्जी कॉल सेंटर पर रेड की गई। यहां कुछ लोग डायलर सॉफ्टवेयर के माध्यम से विदेशियों को फोन कर रहे थे। यहां मैनेजर मुकेश को काबू कर उससे कॉल सेंटर संचालन की परमिशन मांगी गई जोकि वह पेश नहीं कर सका। इस पर पुलिस ने यहां से मैनेजर समेत 4 युवक व 5 युवतियों को काबू किया गया।

 

प्रारंभिक पूछताछ में सामने आया कि उन्हें कॉल सेंटर संचालक व मैनेजर द्वारा डाटा उपलब्ध कराया जाता था। यह जर्मनी व यूएस के लोगों को फोन कर स्वयं को फेडरल पुलिस डिपार्टमेंट का सदस्य बताते थे और उनका नेशनल सिक्योरिटी नंबर सस्पेंड करने की धमकी देते थे। इसके बाद उन्हें बचने का उपाय बताते हुए गिफ्ट कार्ड खरिदवाते थे जिसका नंबर लेकर वह अपने व्हाट्सएप ग्रुप में भेज देते थे। इन नंबर से वह गिफ्ट कार्ड रिडीम कराकर रुपए मंगा लेते थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pawan Kumar Sethi

Related News

Recommended News

static