फरीदाबाद: जोरों-शोरों से शुरू हुईं शारदीय नवरात्रि की तैयारियां, 50 से अधिक मंदिरों में होगी पूजा

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2024 - 01:15 PM (IST)

हरियाणा डेस्क. फरीदाबाद में शारदीय नवरात्रि की जोरों-शोरों से तैयारियां चल रही हैं। इस साल 8 अक्टूबर से नवरात्र का पर्व शुरू हो रहा है और शहर के 50 से अधिक मंदिरों में मां दुर्गा की पूजा की जाएगी। मंदिरों में विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं, ताकि भक्तों को बेहतर अनुभव मिल सके।

भक्तों की भीड़ और सुरक्षा के इंतजाम

नवरात्रि की शुरुआत होते ही मंदिरों में भक्तों की लंबी कतारें देखने को मिलेंगी। भक्त मां दुर्गा के जयघोष के साथ पूजा-अर्चना में भाग लेंगे। इस दौरान मंदिर प्रबंधन समितियां सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर रही हैं, ताकि भक्तों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। विशेष रूप से व्रत रखने वाले भक्तों के लिए भंडारे और अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

पंडाल सजावट और विशेष कार्यक्रमों की तैयारी

नवरात्रि के अवसर पर मंदिरों को रंग-बिरंगी रोशनी और विशेष सजावट से सजाया जाएगा। मां दुर्गा के लिए खास वस्त्र और आभूषण भी तैयार किए जा रहे हैं। इसके साथ ही अखंड ज्योति जलाने की तैयारी भी की जा रही है। भक्त किसी भी समय मंदिरों में जाकर मां दुर्गा के दर्शन कर सकेंगे।
मंदिरों में रात के समय भजन-कीर्तन और जागरण का आयोजन किया जाएगा, जिससे भक्तों को मां की भक्ति में लीन होने का अवसर मिलेगा। इस नवरात्रि पर सभी भक्तों को मां दुर्गा के आशीर्वाद की प्राप्ति हो, यही कामना है।

महारानी वैष्णोदेवी मंदिर में नवरात्रि के लिए विशेष इंतजाम

तिकोना पार्क स्थित महारानी वैष्णोदेवी मंदिर में नवरात्रि के दौरान भक्तों के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं। मंदिर के प्रधान जगदीश भाटिया ने बताया कि इस अवधि में मंदिर की तरफ वाली सड़क बंद रहेगी, ताकि भक्तों को पूजा-अर्चना में कोई परेशानी न हो सके। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के ज्वाला मंदिर से लाई गई अखंड ज्योति पूरे नौ दिनों तक जलती रहेगी। व्रत रखने वाले भक्तों के लिए विशेष भोजन की व्यवस्था की गई है, और भंडारे का आयोजन भी किया जाएगा।

दुर्गा पूजा का शुभारंभ

फरीदाबाद में दुर्गा पूजा का आयोजन 8 अक्टूबर से होगा। इस बार पंडालों को खास तरीके से सजाया जा रहा है, जिसमें बद्रीनाथ और काशी विश्वनाथ मंदिर की तर्ज पर डिज़ाइन किए गए पंडाल प्रमुख आकर्षण होंगे। सेक्टर-16 स्थित कालीबाड़ी मंदिर में दुर्गा पूजा का भव्य आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा राजा नाहर सिंह महल के सामने उत्तराखंड के बद्रीनाथ मंदिर की थीम पर एक विशाल पंडाल सजाया जा रहा है। प्रवासी कमेटी द्वारा 9 से 13 अक्टूबर तक काशी विश्वनाथ मंदिर की थीम पर दुर्गा पूजा का आयोजन किया जाएगा, जो बंगाली समुदाय के बीच विशेष लोकप्रियता रखता है। इस नवरात्रि फरीदाबाद में धार्मिक उत्सव का माहौल रहेगा, जहां भक्त श्रद्धा और भक्ति के साथ मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करेंगे।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News

static