किसानों के जख्मों से निकले पैलेट्स, मेडिकल रिपोर्ट में भी जिक्र- फिर भी बोली हरियाणा पुलिस...नहीं चलाई पैलेट गन

punjabkesari.in Thursday, Feb 22, 2024 - 04:00 PM (IST)

हरियाणा डेस्कः पंजाब के धरतीपुत्रों ने MSP पर गारंटी कानून सहित कई अन्य मांगों को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ आंदोलन छेड़ दिया है। किसान नेता सरवन सिंह पंधेर और जगजीत सिंह डल्लेवाल की अगुवाई में किसान ट्रैक्टर से दिल्ली जाना चाहते हैं, लेकिन हरियाणा पुलिस और पैरा मिलिट्री फोर्सेज हरियाणा-पंजाब के बॉर्डरों को सील कर किसानों को रोक शंभू, खनौरी और टिकरी बॉर्डर पर रोक दिया। किसानों के दिल्ली कूच के ऐलान को आज यानि गुरुवार को 10 दिन हो गए हैं। तमाम प्रयासों के बाद भी किसान हरियाणा में एंट्री नहीं कर पाए हैं। हरियाणा से लगते तीनों पंजाब के बॉर्डरों पर किसानों और जवानों के बीत तकरार जारी है। 

PunjabKesari

किसानों ने पुलिस और पैरा मिलिट्री फोर्सेज पर पैलेट गन के प्रयोग का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि पुलिस किसानों को रोकने के लिए आंसू गैस, रबर बुलेट के अलावा पैलेट गन का भी प्रयोग कर रही है, जो गलत है। हलांकि किसानों पर पैलेट गन के प्रयोग के आरोप को हरियाणा पुलिस ने सिरे से खारिज कर दिया है। 

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक किसानों के शरीर पर मिले निशान पैलेट गन के छर्रे के जैसे ही दिखते हैं। डॉक्टरों की रिपोर्ट के मुताबिक किसानों के शरीर से कई मैटेलिक ऑब्जेक्ट्स या पैलेट्स मिले हैं।

PunjabKesari

किसानों के इस दिल्ली कूच में फरीदकोट निवासी 47 वर्षीय बलविंदर सिंह 11 फरवरी को शामिल हुए थे। इस दौरान हरियाणा के खनौरी बॉर्डर वह पुलिस की कथित फायरिंग में जख्मी हो गए। अब उनका इलाज पटियाला के मेडिकल कॉलेज राजिंदरा हॉस्पिटल में चल रहा है। 

भास्कर से बात करते हुए बलविंदर सिंह ने बताया कि  'हम पुलिस से बहुत दूर खड़े थे। हमने पुलिस पर एक पत्थर तक नहीं फेंका, लेकिन उन्होंने हम पर आंसू गैस के गोले छोड़े। फिर गोली चलाने लगे। कुछ लड़के पुलिस की तरफ बढ़ रहे थे। मैं उन्हें रोक रहा था कि आगे मत जाओ। तभी मेरे सीने और आंख में बुलेट के छर्रे लगे। आंख से खून बह रहा था। मेरा दम घुट रहा था। दो साथी मुझे एम्बुलेंस तक ले गए। वॉलंटियर मुझे खनौरी के हॉस्पिटल ले गए। वहां से मुझे पटियाला रेफर कर दिया।' वहीं बलविंदर की मेडिकल रिपोर्ट में लिखा है कि उनके शरीर से कई मैटेलिक ऑब्जेक्ट्स या पैलेट्स मिले हैं। ये पैलेट बलविंदर के गले, चेहरे, और बाईं आंख में मिले हैं।

PunjabKesari

आंदोलन में घायल हुए किसानों की इलाज की जिम्मेदारी उठा रहे संगठन खालसा ऐड का दावा है कि पुलिस ने किसानों पर पैलेट गन का इस्तेमाल किया है। हालांकि, हरियाणा के DGP शत्रुजीत सिंह ने किसानों पर पैलेट गन के इस्तेमाल से इनकार किया है।

कथित रूप 13 और 14 फरवरी हुई पैलेट गन से फायरिंग

किसानों द्वारा 13 फरवरी को दिल्ली कूच का ऐलान किया गया था। 13 और 14 फरवरी को किसान दिल्ली कूच के लिए हरियाणा में एंट्री करने की कोशिश कर रहे थे। इस दौरान पुलिस और किसानों के टकराव में करीब 24 पुलिसकर्मी घायल हो गए थे। 

16 फरवरी को पंजाब के हेल्थ मिनिस्टर डॉ. बलबीर सिंह राजिंदरा अस्पताल में घायल किसानों से मिले थे। बलबीर सिंह ने कहा, ‘कम से कम तीन किसानों की आंखों की रोशनी चली गई है। इनमें एक को चंडीगढ़ के GMCH और दो किसानों को राजिंदरा अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने कहा कि हमने उनकी जांच करा ली है। उनकी आंखें नहीं बचाई जा सकतीं। हरियाणा पुलिस ने न सिर्फ वाटर कैनन और टियर गैस का इस्तेमाल किया, बल्कि गोलियों और पैलेट गन का भी इस्तेमाल किया। बलबीर सिंह खुद आई सर्जन हैं। उन्होंने 10 से ज्यादा किसानों के पैलेट गन से जख्मी होने की पुष्टि की है।

PunjabKesari

 'पुलिस ने चलाई शंभु और खनौरी बॉर्डर पर पैलेट गन'

 बॉर्डर किसानों का इलाज करने वाले नर्सिंग की पढ़ाई कर चुके नवदीप सिंह ने दैनिक भास्कर को पैलेट गन की गोलियां किसानों के शरीर से निकालते हुए दिखाया। नवदीप के कहा कि '13 फरवरी को किसानों ने दिल्ली की तरफ बढ़ना शुरू किया था। तभी से वे जख्मी हो रहे थे। 14 फरवरी को हमारे पास 25 से 30 किसान आए। उनके शरीर से हमने छोटी-छोटी पैलेट्स निकालीं।' जब दैनिक भास्कर ने पुलिस पर लग रहे पैलेट गन के इस्तेमाल के आरोपों को लेकर हरियाणा की ADGP (लॉ एंड ऑर्डर) ममता सिंह से बात की तो उन्होंने बताया, 'आंसू गैस के अलावा, हमने एक या दो मौकों पर रबर की गोलियां इस्तेमाल की थीं।'

'किसानों के शरीर पर पैलेट गन की इंजरी के निशान'

पैलेट गन से हुई इंजरी की पुष्टि के लिए बलविंदर सिंह की फोटो दिल्ली के प्रोग्रेसिव मेडिकोज एंड साइंटिस्ट पोरम के चेयरपर्सन डॉ सिद्धार्थ तारा को भी भेजी गई। जिसे देखने के बाद डॉ तारा ने कहा कि ये पैलेट गन फायर के स्पष्ट सुबूत हैं। 'बतौर डॉक्टर मैं कह सकता हूं कि शरीर में जिस तरह के निशान हैं, ये पैलेट गन की ही इंजरी है। पैलेट लगने से आंखों में इंजरी, सेप्सिस और शॉक आ सकता है। अगर ये पैलेट्स वक्त रहते न निकाले जाएं तो इन्फेक्शन या एलर्जी की दिक्कत हो सकती है। इन्फेक्शन बढ़ने पर जान भी जा सकती है।'

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Saurabh Pal

Related News

static