कुंडली बार्डर: पंजाब से कुंडली में उमड़ा किसानों का हुजूम, ट्रैक्टर-ट्रालियों समेत 1500 वाहन पहुंचे

punjabkesari.in Sunday, Dec 13, 2020 - 11:36 AM (IST)

सोनीपत ;3 कृषि कानूनों को रद्द करवाने की मांग को लेकर कुंडली बार्डर पर किसानों का जमावड़ा लगातार विशाल होता जा रहा है। शनिवार को किसानों की संख्या में अचानक बड़ी बढ़ौतरी हुई। पंजाब से हरियाणा तक सभी टोल बैरियरों को फ्री करवाते हुए किसानों के करीब 1500 वाहन कुंडली बार्डर पर पहुंचे जिनमें से 800 के करीब केवल ट्रैक्टर-ट्रालियां थीं। यहां कुंडली बार्डर पर पहले से करीब 6 किलोमीटर तक के क्षेत्र में जमे किसानों का जमावड़ा अब 8 किलोमीटर से ज्यादा हो गया और के.जी.पी.-के.एम.पी. के करीब पहुंच गया है। ऐसे में अंदेशा है कि 1-2 दिन में के.जी.पी.-के.एम.पी. भी बंद हो सकता है। 

कुंडली बार्डर पर जमे किसानों ने एक दिन पहले ही पत्रकार वार्ता कर यह फैसला लिया था कि 12 दिसम्बर को देशभर में टोल फ्री करवाने के साथ ही दिल्ली-जयपुर रोड को बंद किया जाएगा। रात को ही पंजाब से चले किसानों के भारी-भरकम जत्थे ने रास्ते में आने वाले सभी टोल बैरियर्स को फ्री करवा दिया। किसान अलग-अलग जत्थों में दिनभर कुंडली बार्डर पर पहुंचते रहे और हुजूम बढ़ता चला गया। किसानों का पहला जत्था सुबह 9 बजे कुंडली बार्डर पर पहुंचा, जिसमें करीब 200 ट्रैक्टर-ट्राली शामिल थे। यह जत्था रात 12 बजे से ही पंजाब से चल पड़ा था।

इसके बाद दूसरा जत्था दोपहर 12 बजे, तीसरा 3 बजे तो चौथा जत्था 5 बजे के बाद कुंडली बार्डर पर पहुंचा। हर जत्थे में करीब 200 टैक्टर-ट्रालियां शामिल रहीं जबकि कार व ट्रकों में भी किसान यहां पहुंच रहे हैं। खास बात यह है कि किसान अपने साथ भारी मात्रा में रसद लेकर पहुंच रहे हैं। यह माना जा रहा है कि किसान यहां लंबा जमने का मूड बनाकर आ रहे हैं। हालांकि किसानों की कुछ गाडिय़ां वापस भी लौट रही हैं।   इधर पूरा दिन कुंडली बार्डर पर किसान संगठनों की सभा जारी रही जिसमें अलग-अलग क्षेत्रों के लोग समर्थन देने के लिए पहुंचते रहे। मंच से किसान नेताओं ने कहा कि वे 3 कृषि कानूनों को रद्द करवाने के अलावा कोई विकल्प मंजूर नहीं करेंगे।   

 
कुंडली बार्डर से बीसवांमिल तक लगा लंबा जाम, घंटों जाम में फंसे रहे वाहन 
किसानों के लगातार बढ़ते जमावड़े ने जी.टी. रोड पर गंभीर स्थिति पैदा कर दी है। यहां कुंडली बार्डर पर हजारों की संख्या में वाहन जाम में फंस गए। के.जी.पी.-के.एम.पी. पर टर्न करने के मार्ग भी जाम के कारण बंद हो गए जिससे इन दोनों एक्सप्रैस-वे पर कई किलोमीटर तक जाम लग गया। पुलिस ने जिन रूटों को डायवर्ट किया था वे भी जाम हो गए। ऐसे में हजारों वाहन जी.टी. रोड पर खड़े रहे। देर रात तक भी जाम से निजात नहीं मिल पाई थी। कुंडली बार्डर से बीसवांमिल तक भारी जाम लग गया। जाम में फंसे बच्चों व महिलाओं को काफी परेशानी हुई। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static