बरसात के कारण किसान परेशान, बोरियों में भर कर रखा हुआ धान भीगा

punjabkesari.in Sunday, Oct 17, 2021 - 04:33 PM (IST)

अंबाला(अमन):  आज बदलते मौसम की पहली बरसात के कारण किसानों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ा। बरसात से जहां एक ओर खेतों में खड़ी तैयार फसल भीगी, तो वहीं मंडी में ब्रिकी के लिए आई फसल भी भीग गई। अपनी फसल को यूं इस तरह बरसात में भीगा देख किसान परेशान हो होते दिखे। वहीं सरकार द्वारा खरीदा गया धान जो बोरियों में भर कर रखा हुआ था वो भी भीग गया। मंडी के सचिव के मुताबिक भरकर में रखा हुआ धान के रखरखाव की जिम्मेदारी आढती की है। छावनी की अनाज मंडी में संडे को अराइवल कम होने के कारण लिफ्टिंग का काम तेजी से चल रहा है।

अंबाला कैंट की अनाज मंडी में धान बेचने आए किसानों का धान की नमी को सुखाने के लिए सिलाई हुई धान आज हुई बरसात के कारण भीग गई । इसको लेकर किसानों ने रोष जताया वहीं धान बेचने आए किसान ने बताया की सरकार ने शैड किसानों के लिए बनाए हैं परंतु इसके नीचे सरकार द्वारा खरीदा गया धान रखा हुआ है। उन्होंने कहा कि हमें मजबूरन अपने धान को खुले में सुखाना पड़ता है। आज की बरसात में हमारा सारा धान जो सूखने के लिए डाला गया था भीग गया और हमारा काफी नुकसान हुआ है। इसका कारण लेट खरीदारी शुरू करना है जिसका खामियाजा हम किसानों को भुगतना पड़ रहा है यदि समय पर धान की खरीद शुरू कर दी जाती तो किसानों को फायदा होता।

वहीं मंडी के आढ़ती का कहना है कि संडे को परचेज बंद होने के कारण ऑक्शन नहीं हो रही, इसका कारण है कि आज के दिन लिफ्टिंग ज्यादा हो। संडे को मंडी में अराइवल कम हो जाती है। इसलिए लिफ्टिंग की तरफ ज्यादा ध्यान दिया जाता है। आज की बरसात में ओपन में रखा हुआ धान को तिरपाल से कवर कर सकते थे जिस कर दिया गया है। अराइवल ज्यादा होने के कारण मंडी में धान रखने की जगह नहीं है। लिफ्टिंग से पहले से धूप लगाकर सुखा कर ही भेजा जाएगा इसमें कोई परेशानी वाली बात नहीं है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static