किसान ने वाटर रिचार्ज का निकाला नया तरीका, जल स्तर को ऊपर लाने में मिलेगी मदद

punjabkesari.in Tuesday, Jul 30, 2019 - 09:00 PM (IST)

करनाल (केसी आर्य): धरती से पानी का लगातार दोहन हो रहा है और जल स्तर लगातार नीचे गिरता जा रहा है। जिसके चलते गर्मी आते ही पानी की समस्या शुरू हो जाती है। इस कड़ी में हरियाणा के डार्क जोन में आने वाले जिलों के लिए पानी का संकट एक गंभीर विषय बन गया है। जिसके ऊपर लगातार केंद्र और प्रदेश की सरकार कई प्रकार के विशेष अभियान चलाकर किसान और आमजन को जागृत करने में लगी हुई है। वहीं करनाल के गांव रमाणा रमाणी के रहने वाले किसान भजन लाल कंबोज ने पानी को बचाने वह बाढ़ के समय पानी से आने वाली मुश्किलों से निजात दिलाने के लिए वाटर रिचार्ज करने का तरीका निकाला है।

PunjabKesari, Farmer, Water, Recharge, level up

भजन लाल कंबोज किसान ने बताया उसकी योजना के अनुसार जमीन की सतह से 4 फुट नीचे बोरिंग के चारों तरफ इंटर का कुआं बनेगा और बोरिंग के चारों तरफ जाल लगेगा। जिसके ऊपर मच्छरदानी नुमा फिल्टर को लगाया जाएगा जो 300 फुट नीचे तक होगा वहीं जहां दोहन कम है तो वहां 180 फुट और से भी काम चल जाएगा। इसका फायदा यह हुआ कि जितना भी पानी एकत्रित होगा वो सीदा पताल में जाएगा। जिससे किसानों की फसल नहीं डूबेगी और जमीन का जलस्तर ऊपर आएगा।

PunjabKesari, Farmer, Water, Recharge, level up

साथ ही वहीं एक फिल्टर लगने से बोरिंग के अंदर किसी भी प्रकार का गंदा पानी व कोई भी कीड़ा नहीं जा सकेगा। सरकार कोबिस प्रोजेक्ट को अपनाने से जल संकट में उबरने में काफी मदद मिलेगी और इस प्रोजेक्ट पर 65 से 70 हजार का खर्चा आता है। किसान भजनलाल ने सरकार से इस प्रोजेक्ट पर सब्सिडी की मांग की है ताकि हर किसान आसानी से अपने खेत में से लगा सके।

PunjabKesari, Farmer, Water, Recharge, level up

डॉ आदित्य डबास- कृषि विभाग के उपनिदेशक ने भी किसान की इस तकनीक को सहराया और साथ ही उसके द्वारा किये गए इस प्रयास की सराहना की और इस पुरे सिस्टम के बारे में बताया की आखिर कैसे यह तकनीक किसान के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। इस तकनीक से रोजगार के लाभ भी खुल सकते है वहीं पानी को बचाने के लिए और कृषि विभाग और हरियाणा सरकार भी जल बचाओ मुहीम के तहत काम कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Naveen Dalal

Recommended News

Related News

static