किसानों की बड़ी परेशानी, बढ़ते पारे से गेहूं सिकुड़ने और उत्पादन गिरने की आशंका

punjabkesari.in Wednesday, Mar 23, 2022 - 08:50 PM (IST)

रोहतक(दीपक): एक बार फिर किसानों की परेशानी बढ़ती हुई दिखाई दे रही है। इस बार किसानों की चिंता बढ़ाने का काम मौसम कर रहा है। लगातार बढ़ रही गर्मी से किसानों को अपनी फसलों को लेकर चिंता सताने लगी है।इन दिनों पारा 37 डिग्री पहुंच गया है। तेजी से बढ़ रहे पारे की वजह से इस बार गेहूं भी समय से पहले पकने की संभावना है। खेतों में नमी कम होने की वजह से गेहूं का दाना सिकुड़ने और उत्पादन गिरने का डर किसानों को सता रहा है।

अधपका होने की वजह से गेहूं का स्वाद और पौष्टिकता में भी कमी आ सकती है। यही वजह है कि पारा बढ़ने के साथ किसानों की चिंता बढ़ गई है।

बात अगर रोहतक जिले की करें तो यहां 1.02 हेक्टेयर गेहूं का रकबा है। कृषि विशेषज्ञ भी मान रहे हैं कि अधिक गर्मी से गेहूं का दाना सिकुड़ सकता है। लेकिन फिलहाल कहीं से इस तरह की सूचना न मिलने की बात भी कह रहे हैं। उनका कहना है कि पिछले साल से विशलेषणात्मक अध्ययन के बाद ही कुछ कहना संभव होगा।

कृषि जानकारों का मानना है कि इन दिनों आमतौर पर 30 डिग्री के आसपास तापमान रहता है। सामान्य तापमान में गेहूं का दाना सामान्य प्रक्रिया के तहत पकता है। लेकिन अधिक तापमान में गेहूं अच्छी तरह नहीं फूलता और न ही वह सही ढंग से पकता है। इस वजह से वह काफी सख्त हो जाता है। इस कारण अधपका होने की वजह से गेहूं के स्वाद में भी कमी आएगी और पौष्टिकता भी कम हो सकती है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भीबस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static