खाद्य सुरक्षा विभाग ने मिठाई की दुकानों पर मारे छापे, लिए सैंपल

punjabkesari.in Monday, Nov 09, 2020 - 09:32 AM (IST)

गुडग़ांव (ब्यूरो) : खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से चलाए जा रहे फूड ड्राइव के दौरान मेवात के नूंह व फिरोजपुरझिरका में छापेमारी की गई। जहां पर खुली मिठाई की दुकानों से सेंपल लिए गए। बताया गया है कि इस दौरान 4 खोया सेंपल फिरोजपुर झिरका जबकि एक नूंह से लिया गया। सभी सेंपलों को जांच के लिए लैब भेज दिया गया है। रिपोर्ट आने के बाद फूड एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। एक वाटर प्लांट से लिया गया सेंपल सब स्टैंडर्ड पाया गया है।

बताया जा रहा है कि विभाग की नजर मेवात के पनीर व डेयरियों पर ज्यादा है। इस सीजन में विभाग की ओर से सबसे ज्यादा कार्रवाई मेवात में की गई है। अधिकारियों ने बताया मेवात व गुडग़ांव से बीते 4 दिनों के दौरान कुल 16 सेंपल जांच के लिए भेजे गए है। जिसमें हल्दीराम, ओम स्वीट, बिकानेरवाला, हरीश बेकरी, सम्राट बेकरी, रेवाड़ी स्वीट के सेंपल जांच के लिए भेजे गए है।

जबकि फरवरी से अब तक विभाग की ओर से अब तक कुल 230 से अधिक सेंपल लिए जा चुके है। जिसमें 60 रिपोर्ट मिस ब्राण्डेड, सब स्टैन्डर्ड व अनसेफ बताए गए है। प्राविधान के मुताबिक ऐसा करने वालों के खिलाफ 2 साल तक की कैद व 5 साल तक जुर्माने का प्राविधान है। जैसी ही छापेमारी की खबर दुकानदारों को मिली अधिकतर दुकानों के शटर गिर गए। उन्होने बताया बीते दिनों मेवात के एक वाटर प्लांट से लिए गए पानी का सेंपल सब स्टैंडर्ड पाया गया है। विभाग की ओर से वाटर प्लांट को नोटिस जारी कर विभागीय कार्रवाई की जाएगी। खाद्य सुरक्षा अधिकारी डा. दीपक चौधरी ने बताया आने वाले दिनों में फूड ड्राइव जारी रहेगी।

उन्होंने मेवात व गुडग़ांव के किसी भी दुकानदार को मिलावटखोरी व खाद्य पदार्थो की खराब गुड़वत्ता को बर्दास्त नही किया जाएगा। सभी को नोटिस भेजकर खराब पाए गए सेंपलों को लेकर कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Manisha rana

Recommended News

Related News

static