एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप के मेहमान गुरुग्राम में भारत की योग संस्कृति से हुए रूबरू

punjabkesari.in Thursday, Mar 02, 2023 - 09:29 PM (IST)

गुड़गांव, (ब्यूरो): साइबर सिटी गुरूग्राम में चल रही जी-20 की एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक में पहुंचे विभिन्न देशों के प्रतिनिधि भारत की योग संस्कृति से प्रभावित हो रहे हैं। बैठक के मुख्य आयोजन स्थल द लीला एंबिएंस में प्रतिदिन योगाभ्यास से प्रतिनिधि अपने दिन की शुरुआत कर रहे हैं। आयोजन स्थल के समीप ही गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल हरियाणा की झांकी को रखा गया है। भगवान श्री कृष्ण के विराट स्वरूप पर आधारित झांकी न केवल विदेशी प्रतिनिधियों बल्कि अन्य लोगों को भी आकर्षित कर रही है। वहीं सुशासन की दिशा में हरियाणा सरकार की प्रगतिशील व जनकल्याणकारी नीतियों के बारे में भी मुख्य बैठक के भागीदार प्रतिनिधि भी रुचि दिखा रहे हैं।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

योग बना वे ऑफ लाइफ

डीसी निशांत कुमार यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक में भागीदारी करने पहुंचे डेलिगेट्स को आयुष विभाग के योग विशेषज्ञों द्वारा विशेष योग सत्र के माध्यम से स्वास्थ्य लाभ दिया जा रहा है। हरियाणा आयुष विभाग के योग प्रशिक्षकों ने भारत की योग संस्कृति से विदेशी मेहमानों को रूबरू कराया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दुनिया भर में भारत की योग संस्कृति के प्रति जागरूकता बढ़ी है। आज योग पार्ट ऑफ लाइफ नहीं बल्कि अब वे ऑफ लाइफ बन चुका है।

 

इन आसनों का कराया गया अभ्यास

आयुष विभाग के योग विशेषज्ञों द्वारा डेलिगेट्स को प्रार्थना योगिक सूक्ष्म व्यायाम, विभिन्न योगासन जोकि बैठकर, खड़े होकर, पेट के बल लेट कर तथा पीठ के बल लेट कर किए जाते हैं जैसे कि ताड़ासन, कटिचालन, अर्ध चंद्रासन, पादहस्तासन, उत्कटासन, मर्कटासन, शवासन, योग मुद्रा, शशांक आसन आदि करवाए जा रहे हैं। इसके साथ-साथ प्राणायाम तथा ध्यान की विभिन्न विधियां करवाई जा रही हैं। योग सत्र का समापन वैश्विक शांति पाठ सर्वे भवंतु सुखिनः: प्रार्थना जोकि समस्त विश्व के समस्त प्राणियों के मंगल तथा कल्याण हेतु है, के साथ योग सत्र का समापन किया जाता है।

 

हरियाणा की झांकी बनी आकर्षण व कल्याणकारी नीतियों की दी जा रही जानकारी

डीसी ने बताया कि एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक के मुख्य आयोजन स्थल के समीप गणतंत्र दिवस के अवसर पर कर्तव्य पथ पर प्रस्तुत की गई झांकी भी रखी गई है। भगवान श्रीकृष्ण के विराट स्वरूप और गीता संदेश पर आधारित यह झांकी बैठक में शामिल प्रतिनिधियों व अन्य आगंतुकों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है। वहीं हरियाणा सरकार की प्रगतिशील व कल्याणकारी नीतियों के बारे में बैठक में पहुंचे प्रतिनिधियों को जानकारी दी जा रही है। हरियाणा की स्टाल पर ब्रोशर में परिवार पहचान पत्र, आटो अपील सॉफ्टवेयर, सरल पोर्टल, सीएम विंडो व डीबीटी के माध्यम नागरिकों को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी दी गई है। एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक में होने वाले ब्रेक के दौरान विदेशी प्रतिनिधि इन नीतियों के बारे में रूचि दिखा रहे हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pawan Kumar Sethi

Recommended News

Related News

static