धूमधाम से नहीं मनाया गया NSG का स्थापना दिवस, शाह बोले- आतंकवाद अभिशाप

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2019 - 05:51 PM (IST)

गुडग़ांव: मानेसर स्थित नेशनल सिक्युरिटी गार्ड कैंपस में मंगलवार को एनएसजी का 35वां स्थापना दिवस मनाया गया। एनएसजी ने पहली बार अपना स्थापना दिवस धूमधाम से नहीं मनाया है। इन हाउस समारोह में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि आतंकवाद के समूल नाश के लिए कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाया गया। एनएसजी कमांडोज ने हमेशा आतंकवाद का मुंहतोड़ जवाब दिया है। पाकिस्तान द्वारा प्रायोजित आतंकवाद से देश कई वर्षों से पीड़ित है। सरकार आतंकवाद का डटकर मुकाबला कर रही है।

किसी भी सभ्य समाज के लिए अभिशाप है आतंकवाद
अमित शाह ने कहा कि आतंकवाद किसी भी सभ्य समाज के लिए अभिशाप है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई। देश की सुरक्षा में एनएसजी विशेष भूमिका निभा रही है। एनएसजी का प्रदर्शन देखकर मैं पूर्ण विश्वास के साथ कह सकता हूं देश की आंतरिक सुरक्षा को किसी भी स्तर पर कोई खतरा नहीं है। मैं जहां भी जाऊंगा वहां पर एनएसजी के प्रदर्शन की चर्चा करूंगा। वहीं, एनएसजी के डायरेक्टर जनरल एसएस देसवाल ने कहा कमांडो किसी भी परिस्थिति का सामना करने में सक्षम हैं।

स्थापना दिवस के मौके पर एनएसजी जवानों ने अमित शाह के सामने आतंकवादी हमले से बचाव का डेमो भी प्रस्तुत किया। वहीं इस मौके पर एनएसजी के सुरक्षा बेड़े में अमेरिका निर्मित रुक गाड़ी को भी शामिल किया गया। इस दौरान एनएसजी कमांडो ने हैरत अंगेज करतब दिखाए। जवानों ने 15 पत्थरों की प्लेट पलभर में तोड़ दी, जबकि टीम लीडर ने एक साथ 30 टाइल्स तोड़कर सबको हैरत में डाल दिया। कैसे बिना हथियार दुश्मन को पलभर में धराशायी किया जाए, इसका प्रदर्शन मार्शल आर्ट के दक्ष कमांडो ने किया।

एनएसजी क्या है?
एनएसजी को आतंकवाद के खिलाफ देश की सर्वोच्च फोर्स माना जाता है। एनएसजी की स्थापना 1984 में हुई थी। यह पहला मौका है जब एनएसजी अपना स्थापना दिवस बड़े स्तर पर नहीं मना रहा है। एनएसजी कमांडो देश में अलर्ट के चलते विभिन्न हिस्सों में तैनात हैं। इस वजह से इस वर्ष स्थापना दिवस के तहत इन-हाउस कार्यक्रम आयोजित किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static