नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी का पर्दाफाश, महिला सहित 3 काबू

punjabkesari.in Thursday, Sep 16, 2021 - 08:40 AM (IST)

फरीदाबाद (ब्यूरो): आजकल बेरोजगारी के इस दौर में एक प्रतिष्ठित नौकरी पाना सभी का सपना रहता है जिसे पूरा करने के लिए व्यक्ति हर माध्यम से नौकरी की तलाश करता हैं, जिसमें एक तरीका ऑनलाइन नौकरी ढूंढना भी है। अधूरी जानकारी होने की वजह से यह तरीका कभी कभी उन्हें इतना महंगा पड़ जाता है जिसमें नागरिक नौकरी पाने की बजाय अपनी जीवनभर की जमा पूंजी को भी खो देते हैं। इसी क्रम में लोगो को नौकरी लगवाने के नाम पर उनसे ठगी करने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए एक महिला सहित गिरोह के 3 सदस्यों को फरीदाबाद के थाना साइबर अपराध की टीम ने 10 सितम्बर को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार किए गए आरोपियों में अभिषेक हिमांशु तथा आरोही (बदला हुआ नाम) का नाम शामिल है। 

इस मामले में इनका एक अन्य साथी भी शामिल है जो इस गिरोह का मुखिया है और जिसे पुलिस द्वारा जल्द गिरफ्तार किया जाएगा। आरोपियों को अदालत में पेश करके 4 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया जिसमें पूछताछ के दौरान आरोपियों ने कई राज उगले। लोगों के साथ धोखाधड़ी करने के लिए आरोपियों ने बहुत ही नायाब तरीका अपनाया हुआ था। एक वेबसाइट है जो लोगों को नौकरी दिलाने में सहायता करती है जहां पर नौकरी की तलाश में कोई भी व्यक्ति अपना बायोडाटा उस वेबसाइट पर अपलोड कर सकता है। 

जिस किसी कंपनी में भी नौकरी के लिए वर्करों की आवश्यकता होती है उस कंपनी की जानकारी प्राप्त करके आवेदनकर्ता उसकी आवश्यकता अनुसार नौकरी प्राप्त कर सकता है। आरोपियों ने भी इसी वेबसाइट का फायदा उठाकर उन व्यक्तियों की जानकारी एकत्रित करते थे। जिन्हें नौकरी की आवश्यकता होती है। आरोपियों ने बताया कि वर्ष 2020 में लॉकडाउन के पश्चात इन्होंने इस प्रकार की वारदातों को अंजाम देना शुरू किया था। इसके लिए आरोपियों ने दिल्ली के गाजापुरी एरिया में अपना एक कॉल सेंटर खोल रखा था।  

आरोपी अभिषेक प्रतिदिन 50 लोगों को कॉल करके लोगों के साथ धोखाधड़ी की वारदात को अंजाम देता था। महिला आरोपी आरोही इस कंपनी में मैनेजमेंट का कार्य करती थी और वहीं इस गैंग का मुखिया, इनका चौथा साथी इस कंपनी का मालिक है जो इन्हें हर आवश्यक जानकारी उपलब्ध करवाता है। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static