गन्नौर अंतर्राष्ट्रीय बागवानी मार्केट प्रोजेक्ट अधर में लटका, किसानों का दर्द छलका

punjabkesari.in Saturday, Mar 30, 2019 - 04:08 PM (IST)

सोनीपत (पवन राठी): सोनीपत के गन्नौर में 10 साल से अधिकृत जमीन पर अंतर्राष्ट्रीय बागवानी मार्केट प्रोजेक्ट अधर में लटका होने के कारम किसानों में रोष है। जिसके चलते किसानों ने लोकसभा चुनाव में नेताओं के विरोध करने की चेतावनी दी है। दरअसल 10 साल पहले गन्नौर के किसानों से विश्व की सबसे बड़ी सब्जी-फल, फूल मंडी बनाने के लिए 537 एकड़ जमीन का अधिकृण किया गया था। जिसका निर्माण कार्य 4 चरणों में पूरा किया जाना था।

PunjabKesari, internation, Horiticulture, project, balance, BJP, Congress

बता दें मंडी को 2 करोड़ टन सब्जी फल फूल व डेयरी उत्पादन को हैंडल करने की क्षमता के लिए बनाया जाना था। जिसके लिए उस समय किसानों ने खुशी-खुशी जमीन दी थी। किसानों को उम्मीद थी कि मंडी के बनने के बाद उनको फायदा मिलेगा और आस-पास के इलाके का किसान विकसित होगा। वहीं साथ ही आसपास के लोगों को रोजगार की अवसर मिलेगे।

PunjabKesari, internation, Horiticulture, project, balance, BJP, Congress

वहीं अब किसानों का आरोप है कि कांग्रेस के राज में मंडी की आधारशिला राहुल गांधी द्वारा जरूर गई लेकिन बीजेपी के सत्ता में आने के बाद मंडी के निर्माण के लिए 5 साल में 5 ईट भी नहीं लगी। जिसके चलते किसानों में रोष है। किसानों का कहना है कि जो पार्टियों ने मंडी निर्माण के बारे में लिख कर देगी वह उसे ही वोट डालेंगे।

PunjabKesari, internation, Horiticulture, project, balance, BJP, Congress

बताया जा रहा है कि विश्व की सबसे बड़ी बागवानी मार्केट पैरिस में है, लेकिन इस मार्केट के निर्माण के बाद सभी इंटिग्रेटिड सुविधाओं वाली यह मार्केट विश्व में पहले स्थान पर होगी। इस मार्केट का निर्माण चार चरणों में किया जाएगा और इसके शुरूआती दौर के लिए लगभग 537 एकड़ जमीन का अधीग्रहण किया गया था। जिसके निर्माण के लिए साल 2018 की समय सीमा निर्धारित थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kamal

Recommended News

Related News

static