जनरल कोच के यात्रियों को भी मिलेगा सुरक्षित सफर, सरकार उठाने जा रही है ये कदम

punjabkesari.in Friday, Oct 18, 2019 - 03:59 PM (IST)

अम्बाला छावनी(हरिंद्र): जनरल बोगी में सफर करने वाले यात्रियों को भी अब सुरक्षा सहित खान-पान व अन्य सुविधाएं मिलेंगी। रिजर्व कोच से अलग जनरल कोच के दोनों तरफ दरवाजे बनाए जाएंगे जो आपस में एक-दूसरे से जुड़े होंगे। इस सुविधा से जनरल कोच में सफर करने वाले यात्री भी दूसरे कोच का अवलोकन कर सकेंगे और ट्रेन में मिलने वाली सुविधाओं का फायदा ले सकेंगे।

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मौजूदा समय में ट्रेन के आरक्षित कोच ही आपस में एक-दूसरे से जुड़े होते हैं व जनरल कोच बिल्कुल अलग होते हैं। ट्रेन के स्टेशन पर पहुंचने के बाद ही जनरल कोच के यात्री खाने व पीने का सामान खरीद पाते हैं। अगर बीच रास्ते सफर के दौरान कोई मुसीबत पड़ जाती थी तो अगले स्टेशन तक यात्री को सुविधा मिलने में काफी समय लग जाता था। इसलिए रेलवे की योजना है कि जनरल कोच में भी आरक्षित कोच की तरह एक दरवाजा बनाया जो पूरी ट्रेन को आपस में जोड़ कर रखेगा। इससे जनरल कोच के यात्री आसानी से दूसरे कोच में आ-जा सकेंगे, यहीं नहीं उन्हें ट्रेन में ही पैंट्री से खाने-पीने का सामान खरीदने में भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

आपात स्थिति में आती है मुश्किल
सफर के दौरान सबसे ज्यादा समस्या जनरल कोच के ही यात्रियों को उठानी पड़ती है। एक तरफ यात्रियों से खचाखच भरा कोच और दूसरी तरफ बीमारी, छीना-झपटी, लड़ाई या फिर अन्य कोई परेशानी। लेकिन इस दौरान यात्रियों की परेशानी दूर करने के लिए न तो टी.टी.ई. व न ही सुरक्षा कर्मचारी से संपर्क हो पाता है और इस कारण कई बार शरारती तत्व भी वारदात कर गायब हो जाते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static