गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने की ओर सरकार उठा रही कदम: मनोहर लाल

punjabkesari.in Monday, Feb 06, 2023 - 09:11 AM (IST)

पानीपत/मडलौडा : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य की गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने की ओर कदम उठा रही है। गौवंश के चारे के लिए प्रदेश में हर वर्ष 30 करोड़ रुपए का अनुदान दिया जाता है। मुख्यमंत्री रविवार को पानीपत जिले के कुराना गांव में स्थित श्री जगत गुरु ब्रह्मानन्द गौशाला के वार्षिकोत्सव के अवसर पर उपस्थित गौभक्तों को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने इससे पूर्व गौशाला में गऊमाता को चारा व गुड़ भी खिलाया। मुख्यमंत्री ने सभी को संत शिरोमणि गुरु रविदास जयंती की शुभकामनाएं भी दीं।

 

4 सड़कों को साढ़े 5 मीटर चौड़ा करने की मांग मंजूर


मुख्यमंत्री ने कुराना गांव की 4 सड़कों को साढ़े 5 मीटर चौड़ा करने की मांग को मौके पर ही मंजूर किया। इसके साथ ही गांव की तरफ से मांग न होने के बावजूद गांव की आबादी 10,000 से अधिक देखते हुए महाग्राम योजना के तहत कुराना गांव में सीवर बनाने की घोषणा की। श्री जगत गुरु ब्रह्मानंद गौशाला कुराना के लिए मुख्यमंत्री ने 21 लाख रुपए का सहयोग देने की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देसी नस्ल की गायों के संरक्षण और संवर्धन के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। राष्ट्रीय गोकुल मिशन के तहत राजकीय पशुधन फार्म, हिसार में गोकुल ग्राम की स्थापना की जा रही है। हरियाणा गौ-सेवा आयोग द्वारा पंचकूला में हरियाणा गौवंश अनुसंधान केन्द्र खोला गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में 638 गौशालाओं में 4 लाख 49 हजार गौवंश हैं। जिस भी रजिस्टर्ड गौशाला को अनुदान की जरूरत है वह अपनी मांग सरल पोर्टल पर डाल सकती है।

प्रदेश में गौपालन को प्रोत्साहित करने के लिए देशी नस्ल की गाय जैसे कि साहीवाल, बेलाही, थारपारकर, गिर आदि 20 पशुओं की डेयरी स्थापित करने पर लाभार्थियों को गाय की खरीद हेतु के लिए बैंक ऋण पर ब्याज अनुदान उपलब्ध करवाया जा रहा है। देसी गायों की नस्ल सुधार हेतु राज्य में 37 करोड़ रुपए की लागत से कैथल के क्योड़क, झज्जर के लकड़िया, करनाल के उचानी और महेन्द्रगढ़ में 4 गौवंश संवर्धन एवं अनुसंधान केन्द्रों की स्थापना की गई है। उन्होंने कहा कि सरकार ने गौ हत्या करने वाले व्यक्ति को 10 वर्ष तक कारावास व 1 लाख रुपए तक जुर्माने का प्रावधान किया गया है। गौ-तस्करी करने वाले व्यक्ति को 7 वर्ष तक कैद का प्रावधान किया गया है। गौ हत्या व गौ-तस्करी को रोकने के लिए राज्यस्तरीय विशेष गौ संरक्षण कार्यबल का गठन किया गया है।


जनता से पूछाः पारदर्शिता से काम होने चाहिएं या नहीं


मुख्यमंत्री ने ई-टेंडरिंग का कुछ लोगों द्वारा विरोध करने के मामले में कार्यक्रम में मौजूद जनता से पूछा कि विकास कार्यों में पारदर्शिता होनी चाहिए या नहीं। इस पर कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने ई-टैंडरिंग का पूर्ण समर्थन किया। मुख्यमंत्री ने सरपंचों से आह्वान किया कि वे उनको अलॉट किए बजट को 31 मार्च से पहले विकास कार्यों के लिए खर्च करें। उन्होंने इस अवसर पर जगत गुरु ब्रह्मानंद गौशाला को 21 लाख रुपए देने की घोषणा भी की। इस अवसर पर सांसद संजय भाटिया, सांसद कृष्ण लाल पंवार, सांसद अरविंद शर्मा, पानीपत ग्रामीण के विधायक महिपाल ढांडा, पानीपत शहरी विधायक प्रमोद विज, घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण, उत्तराखंड के डी.जी.पी. अशोक गर्ग, जिला व पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारीगण, श्री जगत गुरु ब्रहानन्द गौशाला समिति के प्रधान नरेश गर्ग के अलावा बड़ी संख्या में गौभक्त उपस्थित थे।


(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static