बहादुरगढ़ में आज भी नहीं शुरू हुई सरसों की सरकारी खरीद, प्राइवेट खरीददारों को फसल बेचने को मजबूर किसान

punjabkesari.in Monday, Mar 20, 2023 - 01:42 PM (IST)

बहादुरगढ़ (प्रवीण धनखड़) : बहादुरगढ़ की अनाज मंडी में आज भी सरसों की फसल की सरकारी खरीद शुरू नहीं हुई। मंडी में छह किसान अपनी सरसों की फसल लेकर पहुंचे। यहां उन्हें सरकार द्वारा निर्धारित एमएसपी से कम दाम में अपनी सरसों की फसल बेचनी पड़ी। इन किसानों को सरसों की फसल का भाव 5100 से 5200 सो रुपए ही मिला। जबकि सरकार ने सरसों की फसल का भाव 5450 रुपये तय किया है। 


आढ़तियों का कहना है कि उनके पास किसानों के फोन भी आ रहे हैं और किसान मंडी आकर भी पूछते हैं कि सरकारी खरीद कब शुरू होगी। दरअसल किसान सरकारी खरीद शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। ताकि उनकी फसल का बेहतर दाम उन्हें मिल सके। 20 मार्च से सरसों की फसल की खरीद बहादुरगढ़ की मंडी में शुरू होनी थी लेकिन अभी तक यह खरीद शुरू नहीं हुई है। इतना ही नहीं अधिकारियों के पास ना तो बारदाना है और ना ही अभी उन्होंने किसानों की फसल खरीदने के लिए शेड्यूल जारी किया है। हैफेड के अधिकारी तो मंडी में पहुंचे तक नहीं है।


सरकारी खरीद न होने से किसानों में रोष

वहीं किसानों का कहना है कि वह अपनी फसल लेकर मंडी आ चुके हैं और वह पूरी फसल बेचकर ही वापस जाएंगे। चाहे उन्हें अपनी फसल प्राइवेट खरीदारों को ही क्यों ना बेचनी पड़े। हालांकि इससे उन्हें नुकसान होगा, मगर जो कर्ज लेकर उन्होंने फसल उगाई है वह कर भी तो उन्हें चुकाना है। सरकारी खरीद नहीं होने से किसानों में रोष है। उन्होंने कहा कि सरकार को उनकी फसल खरीदने के लिए उचित व्यवस्था करनी चाहिए थी। ऐसे में अब देखना होगा कि बहादुरगढ़ की मंडी में सरसों की खरीद कब तक शुरू हो पाती है या किसान यूं ही एमएसपी से कम दाम में अपनी फसल प्राइवेट खरीदारों को ही देंगे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)       


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static