गुरुग्राम को देश का सबसे खूबसूरत शहर बनाएगी हरियाणा सरकार, बनाया गया ये प्लान

punjabkesari.in Thursday, Nov 12, 2020 - 11:21 AM (IST)

चंडीगढ़: हरियाणा की आॢथक राजधानी कहे जाने वाले ग्लोबल सिटी गुरुग्राम को विश्व के मानचित्र पर उभारने की एक और पहल करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम को देश का स्मार्टेस्ट सिटी बनाने की घोषणा की है। उन्होंने मानेसर में अलग से नया नगर निगम बनाने तथा इस क्षेत्र में न्यू गुरुग्राम शहर विकसित करने के प्रस्ताव का सुझाव दिया। मुख्यमंत्री बुधवार को वीडियो कांफ्रैंस के माध्यम से गुरुग्राम में प्रोजैक्ट एयर केयर व गुरुग्राम-महरौली रोड पर गुरुग्राम के प्रवेश मार्ग के सौंदर्यीकरण की दो परियोजनाओं के लोकार्पण अवसर पर बोल रहे थे। 

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में गुरुग्राम व फरीदाबाद महानगर होने के नाते यहां दोनों शहरों के लिए अलग से महानगर विकास प्राधिकरण पहले ही गठित किए जा चुके हैं। इन शहरों में वायु प्रदूषण हम सबके लिए ङ्क्षचता का विषय है और इसी को देखते हुए वायु को साफ करने हेतु आज दो प्रोजैक्ट एयर केयर योजनाओं की शुरूआत की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरुग्राम व फरीदाबाद के साथ-साथ करनाल को भी स्मार्ट सिटी परियोजना में शामिल किया गया है। इन शहरों में स्मार्ट मानदंडों अनुरूप जल प्रबंधन, सुरक्षा प्रणाली, सार्वजनिक परिवहन व भवन, सुशासन, ई-एजुकेशन, टेली मेडिसन जैसी सुविधाएं विकसित करने की आवश्यकता है और इसी के अनुरूप इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज लोकाॢपत की गई ये दो महत्वपूर्ण परियोजनाएं भी इसी कड़ी का हिस्सा हैं।

गुरुग्राम के लोगों को इन दो परियोजनाओं हेतु बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ये परियोजनाएं दीपावली के उपहार स्वरूप हैं। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम के लोगों को त्वरित प्रशासनिक सेवाएं उपलब्ध करवाने के दृष्टिगत यहां पर लगभग 180 करोड़ रुपए की लागत से टावर ऑफ जस्टिस का निर्माण भी करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यहां का लोक निर्माण विभाग का विश्राम गृह स्टेट ऑफ आर्ट के नाम से जाना जाता है जो इस शहर का गौरव भी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static