लव जिहाद की सोच रखने वाले लोग मानसिक बीमार, उनका इलाज करना जरूरीः ज्ञानचन्द गुप्ता

punjabkesari.in Wednesday, Nov 04, 2020 - 01:58 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): 5 नवम्बर से शुरू होने वाला सेशन कंटिन्यूएशन में है। क्योंकि पिछला सत्र कोरोना को देखते हुए केवल 1 दिन ही चलाया गया था जोकि यह अब 2 दिन चलने वाला है। इसमें मुख्य क्या-क्या खास रहने वाला है, किस प्रकार की गाइडलाइन कोरोना को लेकर, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जारी की गई हैं। इसको लेकर पंजाब केसरी ने हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचन्द गुप्ता से बातचीत की। उन्होंने इसके साथ ही लव जिहाद से जुड़े बल्लभगढ़ मामले पर भी अपनी टिप्पणी दी। साथ ही उन्होंने इस प्रकार के मामलों को समाज के लिए खतरा बताते हुए सख्त कानून बनाने की वकालत भी की।

ज्ञान चन्द गुप्ता ने कहा कि सेशन की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर उच्चाधिकारियों से बैठक हुई है और फुलप्रूफ सुरक्षा के लिए चर्चा हुई है। सरकार द्वारा हमें सूचना मिली कि सत्र 2 दिन चलेगा। सदस्यों द्वारा जो भी प्रश्न दिए गए हैं। उन पर गंभीरता से विचार करेंगे और ठोस निर्णय लेंगे।

उन्होंने कहा कि बिल्कुल, मैंने ला एंड आर्डर के आई.जी. और गृह मंत्रालय के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सुरक्षाकर्मियों के व्हीकल अंदर नहीं आएंगे। उनकी पीछे की पार्किंग में खड़े करने की व्यवस्था की गई है। ताकि यहां पर किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो। हमारे पास 400 के करीब प्रश्न और 45 साल अटेंशनमोशन आए हैं। इसके अलावा 12 प्राइवेट मेंबर बिल भी आए हैं। इन पर हम कानूनी राय लेकर जिन पर भी चर्चा हो सकती है वह करेंगे।

ज्ञान चन्द गुप्ता ने कहा कि प्राइवेट मेंबर बिल भेजना हर विधायक का अधिकार है। उस पर कानूनी राय लेने के बाद ही कि क्या वह विधानसभा में डिस्कस हो सकता है या नहीं। उसके बाद ही निर्णय हो पाएगा। हमने इस प्रकार के बिलों को कानूनी राय के लिए भेज दिया है। मुझे पूरी आशा है कि सदन की मर्यादा को रखते हुए हमारे विरोधी पक्ष के लोग पूरे नियमानुसार अपनी बात को रखेंगे। उनका व्यवहार पहले की तरह अच्छा रहेगा और अच्छे ढंग से ही वह अपनी बात को रखेंगे।

उन्होंने कहा कि पिछली बार 1 दिन का सत्र हुआ। उसमें सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा गया था। आदरणीय विधायकों की व्यवस्था बहुत अच्छे ढंग से हुई। दर्शक दीरगाह और स्पीकर गैलरी में भी हमने सदस्यों को बिठाया था। अबकी बार भी ऐसा ही करने वाले हैं। दर्शक इस बार भी विधानसभा परिसर में नहीं आ पाएंगे।

मीडिया बन्धुओं को इस बार भी कोई दिक्कत ना हो इसलिए इस बार भी हरियाणा निवास में बैठने की व्यवस्था की गई है। मुझे लगा कि पिछली बार भी मीडिया के सभी साथी सन्तुष्ट थे। अबकी बार भी विधानसभा पर टेबल होने वाला पेपर मीडियाकर्मियों को भी साथ-के-साथ डिलीवर हो जाएगा। इसके लिए विधानसभा के कई कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

ज्ञान चन्द गुप्ता ने बताया कि हमने कहा है कि अबकी बार एंटीजन टेस्ट करवाकर आएं। हमने उन विधायकों को भी यह बात कही है, जिन्हें पहले कोरोना हो चुका है। 3 को विधानसभा कर्मचारियों की, 4 को सुरक्षा व्यवस्था में तैनात कर्मचारियों की और 5 तारीख को उन विधायकों की जो अपने क्षेत्र से टेस्ट नहीं करवा कर आए हैं, उनके लिए विधानसभा परिसर के साथ ही टैस्ट की व्यवस्था की गई है। कोरोनाकॉल में सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी है। सभी मीडिया कर्मियों को भी कहूंगा कि टेस्ट जरूर करवाकर आएं। ताकि किसी के कारण किसी दूसरे को यह दिक्कत ना हो।

वहीं ज्ञान चन्द गुप्ता ने कहा कि निश्चित तौर पर मासूम बच्चियों को प्यार के नाम पर, शादी के नाम पर गुमराह करके उनके साथ रेप किया जाता है, दुर्व्यवहार किया जाता है और फिर धर्म परिवर्तन करवाने का प्रयास किया जा रहा है। अगर वह धर्म परिवर्तन नहीं करती तो उन्हें डराया-धमकाया जाता है। यहां तक की गोली भी मार दी जाती है। यह गम्भीर मसला है। इसे रोकने के लिए सख्त कानून की बहुत ज्यादा आवश्यकता है। इस केस की फास्ट ट्रैक कोर्ट में टाइम बाउंड वे से प्रोसिडिंग पूरी होनी चाहिए। जब तक ऐसा नहीं होगा तब तक ऐसे केसों की बढ़ने की आशंका है।

रेवाडी के मामले में सरकार से कहना चाहता हूं कि पूरी ताकत के साथ इस मामले को ट्रेस आउट करें। दोषी को कड़ी-से-कड़ा सजा मिलनी बहुत जरूरी है। मैं भी इस बात के पक्ष में हूं कि सख्त कानून के साथ सख्ती से पालना की अति आवश्यकता है। इस प्रकार के लोग मानसिक बीमार हैं और उनका इलाज करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि लव जिहाद का अब तक इस प्रकार का प्रश्न नहीं आया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vinod kumar

Recommended News

Related News

static