कोहरे ने थामी जिंदगी की रफ्तार, आम जनजीवन प्रभावित (Pics)

punjabkesari.in Wednesday, Dec 07, 2016 - 03:41 PM (IST)

कैथल (रमन गुप्ता): ज्यों ही ज्यों सर्दी बढ़ रही है कोहरे ने भी अपना असर दिखाना शुरु कर दिया है। सबसे ज्यादा सड़कों पर वाहन चालकों को परेशानी हो रही है। कोहरे के कारण आए दिन दुर्घटनाएं हो रही है। वाहनों की रफ्तार धीमी हो गई है। इससे लोगो की दिनचर्या पर भी असर पड़ने लगा है। दुकानदार देर से दुकानें खोलते है और जल्दी बंद कर जाते है।

वहीं स्कूल जाने वाले बच्चों को भी आने-जाने में दिक्कत आ रही है। दूसरी ओर यह किसानों के लिए वरदान भी है, क्योंकि जितना ज्यादा कोहरा पड़ेगा गेहूं की फसल उतनी ही ज्यादा अच्छी होगी।

हालांकि थोड़ा असर चौड़े पत्तों वाली सब्जियों की फसलों पर असर पड़ सकता है। वही अगर तापमान ज्यादा नीचे चला गया और पाला जमने लगा तो सब्जियों की फसल खराब होने का अंदेशा रहेगा। एक और किसान जहां खुश दिखाई दे रहे है। वही दुकानदार थोड़ा परेशान भी है, क्योंकि ज्यादा सर्दी के चलते ग्राहक कम आ रहे है। लोग ठण्ड दूर करने के लिए अलाव का सहारा ले रहे है। गर्म पेय पदार्थ, मूंगफली, सूप, चाय आदि का इस्तेमाल कर रहे है। वही, ठण्ड दूर करने के लिए लोग खूब गर्म वस्त्र खरीद रहे है। 
 

उप कृषि निदेशक डॉ महावीर सिंह का कहना है कि अभी कोहरा व धुंध पड़नी शुरु हुई है जो फसलों के लिए एक वरदान है, जितनी ज्यादा ठण्ड और कोहरा पड़ेगा फसल उतनी ही अच्छी होगी और ज्यादा पैदावार होगी। इस बार जिला कैथल में एक लाख 75 हजार हैक्टेयर गेंहू का रकबा है। इसी तरह अगर ठण्ड बढ़ती रही तो गेहूं की बंपर पैदावार होने की संभवाना है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static