हरियाणा कैबिनेट की बैठक आज, लिए जाएंगे कई अहम फैसले

7/6/2020 10:19:48 AM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा कैबिनेट की अहम बैठक आज चंडीगढ़ में होगी। इसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर करेंगे। यह बैठक सुबह 11.00 बजे चंडीगढ़ में हरियाणा सिविल सचिवालय की चौथी मंजिल स्थित सभा कक्ष में होगी। इसमें कैबिनेट द्वारा कई अहम फैसले लिए जाएंगे। 

हरियाणा सरकार राज्य में धार्मिक संस्थाओं को जमीन अब कलेक्टर रेट पर देने की तैयारी में है। अब सस्ते रेट पर धार्मिक स्थलों के लिए जमीन मिलना मुश्किल हो सकता है। मंत्रिमंडल की बैठक में इस पर चर्चा संभव है। शहरी स्थानीय निकाय विभाग की तरफ से बैठक में इस पर प्रस्ताव लाया जाएगा। इस बैठक में शहरी निकाय मंत्री अनिल विज अस्वस्थ होने के कारण वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जुड़ेंगे।

सोनीपत नगर निकाय का चुनाव समय पर होने के कारण संशोधन अध्यादेश को कैबिनेट में मंजूरी के लिए लाया जाएगा। इसके अलावा सरकार पढ़ी लिखी पंचायतों में महिलाओं को पचास फीसदी आरक्षण देने पर भी चर्चा कर सकती है।

प्राइवेट सेक्टर में युवाओं को नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने के प्रस्ताव पर लग सकती है मुहर
इसके साथ बैठक में प्राइवेट सेक्टर में युवाओं को नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने के प्रस्ताव पर मुहर लग सकती है। हरियाणा में विधानसभा चुनाव से पहले जजपा ने प्राइवेट इंडस्ट्री में राज्य के युवाओं को 75 फीसदी आरक्षण दिलाने का वादा किया था। इस वादे को पूरा करने में दुष्यंत चौटाला काफी मेहनत करनी पड़ी। सीएम खट्टर भी चाहते थे कि प्रदेश के युवाओं को 90 फीसदी तक रोजगार मिलने चाहिए। इस प्रस्ताव के बिना किसी विरोध के स्वीकृति मिलने की उम्मीद है।

हरियाणा में फिलहाल डेढ़ लाख युवा ऐसे हैं, जो कुशल हैं और उन्होंने रोजगार के लिए पोर्टल पर पंजीकरण करा रखा है। इसके अलावा 94 हजार युवा ऐसे हैं, जो सक्षम युवा हैं और पहले से हरियाणा सरकार के रोजगार पोर्टल पर दर्ज हैं। यह सभी युवा 75 फीसदी आरक्षण की सुविधा का लाभ उठाने के पहले पात्र साबित हो सकते हैं।


Edited By

vinod kumar

Related News