देश में सबसे ज्यादा स्वच्छ हैं हरियाणा के गांव, ये तीन जिले रहे टॉप पर

punjabkesari.in Tuesday, Oct 02, 2018 - 08:59 PM (IST)

नई दिल्ली: ‘स्वच्छ भारत’ अभियान के चार साल पूरे होने के मौके पर मंगलवार को ग्रामीण स्वच्छता में अव्वल आने पर हरियाणा को सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार दिया गया। इस पुरस्कार के मिलने से यह साबित होता है कि हरियाणा के गांव देश में सबसे ज्यादा स्वच्छ हैं। प्रदेश के रेवाड़ी, करनाल और गुरुग्राम जिलों में अग्रणी रहे हैं। स्वच्छ भारत के बारे में प्रधानमंत्री के नाम स्कूली छात्र-छात्राओं के लिखे तीन सर्वश्रेष्ठ पत्रों को भी पुरस्कृत किया गया। राष्ट्रपति भवन में ‘महात्मा गाँधी अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन’ के समापन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनिओ गुतरेस ने ये पुरस्कार प्रदान किये।

PunjabKesari

सबसे पहले स्कूली बच्चों को उनके उत्कृष्ट पत्रों के लिए पुरस्कृत किया गया। चौथी कक्षा के छात्र पी. संजीव को पहला पुरस्कार दिया गया। संजीव को इससे भी बड़ा पुरस्कार उस समय मिला जब पीएम मोदी ने मंच पर उनका माथा चूमा। स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण के आधार पर हरियाणा को सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार मिला। राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यह पुरस्कार ग्रहण किया।

PunjabKesari

हरियाणा के लिए प्रसन्नता का विषय यह भी है प्रदेश के रेवाड़ी, करनाल और गुरुग्राम जिलों में अग्रणी रहे हैं। पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने निरन्तर प्रयास से  हरियाणा को खुले में शौच मुक्त बनाया। गांवों में 7 स्टार की योजना आरंभ की। इस योजना में स्वच्छता का भी एक स्टार था। 

हरियाणा के करीब 1500 गांवों को स्टार विलेज का दर्जा मिला। इसी प्रकार ग्रवित की स्वयंसेवकों की टीमें भी प्रदेश में सक्रिय हैं। ग्रवित ने जून में एक लाख टोंटी लगाकर पानी बचाने की अनूठी पहल की जबकि स्वच्छता का अभियान भी ग्रवित के स्वयंसेवक निरन्तर चलाए रखते हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static