स्कूल खोलने को लेकर हरियाणा सरकार ने जारी किया नया आदेश, जानिए जरूरी बातें

punjabkesari.in Wednesday, Jun 03, 2020 - 05:17 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): लॉकडाउन खत्म होने के बाद अब अनलॉक- 1 में देश में बंद पड़े व्यवसायों, विभिन्न संस्थानों, दुकानों, फैक्ट्रियों को खोला जा रहा है। इसी क्रम में सरकार अब ये चाहती है कि बच्चों की पठन कार्यक्रम स्कूलों में ही कराया जाए। हरियाणा सरकार भी प्रदेश के स्कूलों को खोलने की तैयारी में है, इसके लिए सरकार ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को आदेश जारी किए हैं स्कूल खोलने के लिए जिला स्तर पर कमेटी गठित कर चर्चा की जाए। बता दें कि स्कूल जुलाई माह से खोले जाने की भरपूर संभावना है।

स्कूल खोले जाने को लेकर शिक्षा विभाग रणनीति बनाने में जुट गया है। विभाग की ओर से ग्राउंड लेवल पर कमेटी बनाने और 7 जून तक रिपोर्ट विभाग को भेजने के निर्देश दिए गए हैं। ग्राउंड लेवल पर विभाग के अधिकारियों, सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के प्रधानाचार्यों, अभिभावकों और मीडियाकर्मियों से भी कमेटी राय लेगी। कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर विभाग एमएचआरडी को सिफारिशें भेजेगा।

देखें निर्देश की प्रति-
PunjabKesari, Haryana

उल्लेखनीय है कि  वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है। स्कूलों के बंद होने के चलते बच्चों की शिक्षा पर काफी असर पड़ रहा है। हालांकि सरकार की ओर से ऑनलाईन प्लेटफार्म व टीवी चैनल के माध्यम से बच्चों की पढ़ाई जारी रखी गई, लेकिन हर वर्ग के परिवार के बच्चों के लिए ऑनलाईन शिक्षा ग्रहण कर पाना फिलहाल संभव नहीं है। कई अध्यापकों का मानना है कि जितनी बेहतर शिक्षा एक कक्षा में सामूहिक रूप से बच्चों को दी जा सकती है, उतनी ऑनलाइन के माध्यम से नहीं दी जा सकती।

वहीं देखा जाए तो कोरोना काल में स्कूल खोला जाना किसी खतरे से कम नहीं है। लेकिन फिर भी स्कूल खोले जाते हैं तो स्कूल प्रशासन को यह तय करना होगा कि बच्चों में सोशल डिस्टेंसिंग व कोरोना से बचाव के लिए जरूरी सभी नियम सिखाए जाएं। साथ ही यह भी सुनिश्चित करना होगा कि कोरोना को लेकर स्कूलों में कोई खतरा पैदा नहीं होने दिया जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static