हरियाणा सरकार संभावित कोरोना की अगली लहर के लिए पूरी तैयारी कर रही है: अनिल विज

punjabkesari.in Friday, Jul 02, 2021 - 08:09 AM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश सरकार संभावित कोरोना की अगली लहर के लिए पूरी तैयारी कर रही है, यदि राज्य में कोरोना की अगली लहर आती है तो उससे लडने के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर और मैनपावर इत्यादि की कमी को दूर करने हेतू निर्देश दिए जा चुके हैं ताकि संभावित कोरोना की अगली लहर से निपटा जा सके। श्री विज आज यहां पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। श्री विज ने कहा कि कोरोना से संबंधित संस्थानों का आंकलन किया जा रहा है ताकि ‘‘डेल्टा प्लस’’ वेरिएंट या कोरोना की तीसरी लहर से निपटा जा सकें। 

उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में फरीदाबाद में ‘‘डेल्टा प्लस’’ वेरिएंट का एक मामला सामने आया है और इस मामले की 100 प्रतिशत काटैक्ट टैªसिंग करवाई गई है ताकि इस वेरिएंट का संक्रमण ज्यादा फैल न पाएं। इसके अलावा, डेल्टा प्लस वेरिएंट की जांच करने हेतू पीजीआई, रोहतक में जीनोम सीक्वेंस टेस्टिंग के लिए लैब को स्थापित करने के भी निर्देश दिए जा चुके हैं और इसकी प्रक्रिया शुरू भी कर दी गई है। उन्होंने बताया कि फिलहाल जीनोम टेस्टिंग के लिए हरियाणा के मामले दिल्ली की लैब मेें भेजे जा रहे हैं जिसकी रिपोर्ट आने में काफी समय लग जाता है। 

श्री विज ने हरियाणा में इस बार आए कोरोना मरीजों पर किए गए सर्वें का हवाला देते हुए बताया कि दिल्ली के 30 प्रतिशत मरीजों ने हरियाणा में इलाज करवाया है। उन्होंने कहा कि हमने किसी के साथ भी भेदभाव नहीं किया और हर मरीज का इलाज किया। उन्होंने सभी लोगों से अपील करते हुए कहा कि हम सभी को इस मामले में राजनीति से ऊपर उठकर मानव जाति पर हमला करने वाले इस कोरोना वायरस को समाप्त करने का काम करना चाहिए। इसी प्रकार, उन्होंने कहा कि कोरोना को भगाने के लिए लोगों का सहयोग चाहिए और लोगों को कोरोना प्रोटोकाॅल का अनुसरण करना चाहिए।

इसके अलावा, लोगों को जागरूक करने हेतू संस्थाओं को भी आगे आना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों में फैली भ्रांतियों का दूर कर वैक्सीनेट किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस बीमारी का एक ही कवच है और वो वैक्सीनेशन है, तभी हम इस लड़ाई में जीत पाएंगें। उन्होंने बताया कि अभी तक राज्य में लगभग 87 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीनेट किया जा चुका है। कोरोना इलाज से संबंधित सरकार द्वारा निर्धारित रेटों से अधिक राशि कुछ अस्पतालों द्वारा मरीजों से वसूलने के संबंध में श्री विज ने कहा कि हमने इस बारे में हर जिले में उपायुक्त की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया हुआ है जो ओवरचार्जिंग की शिकायत पर संज्ञान लेती है। इसके अलावा, राज्य सरकार द्वारा पहले से ही कोरोना के इलाज के लिए रेटों को निर्धारित भी किया गया था। 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लगाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा, 50 बैड से ऊपर के निजी अस्पतालों को भी अगले 6 महीने के भीतर आक्सीजन प्लांट लगाए जाने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सैक्टर को ओर अधिक मजबूत करने की जरूरत है क्योंकि आजादी के बाद पहले 50 सालों में स्वास्थ्य सेक्टर की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया गया। उन्होंने बताया कि हरियाणा में कोरोना के इलाज के संबंध में किसी भी प्रकार की कमी नहीं रहने दी गई, चाहे मास्क, पीपीई कीटस की बात हो, दवाईयां जैसे कि एचसीक्यू, रैमीडिसवियर इत्यादि को मुहैया करवाया गया। उन्होंने कहा कि कोरोना बीमारी के संबंध में ज्यादा अध्ययन नहीं हैं, उसके बावजूद भी डाॅक्टरों ने मरीजों का इलाज किया। उन्होंने डाॅक्टरों को नमन करते हुए कहा कि डाॅक्टरों ने कोरोना चुनौतियों से निर्भिक होकर काम किया।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static