हरियाणा सरकार कर रही रेड जोन में बाजारों को खोलने की तैयारी, अपनाया जाएगा ये फार्मूला

punjabkesari.in Saturday, May 16, 2020 - 10:46 AM (IST)

चंडीगढ़( धरणी)- प्रदेश में रेड जोन में भी बाजार और दुकानें खुल सकती हैं। ह‍रियाणा सरकार रेड जोन में भी मुख्य बाजारों को खोलने के लिए मापदंड तय करने में जुटी है। दुकान को खोलने लिए ऑड-इवन फार्मूले को अपनाया जा सकता है। हरियाणा सरकार को यह फार्मूला ज्यादा आसान लग रहा है। सरकार इसे 17 मई के बाद लॉकडाउन-4 में लागू करने पर विचार कर रही है। इसके लिए सरकार ने संबंधित जिलों के उपायुक्तों को व्यापारियों से सलाह के निर्देश दिए हैं। ऑरेंज और ग्रीन जोन में भी जब कंटेनमेंट जोन बनेंगे तो उनके बफर जोन में आने वाले बाजार भी इसी तर्ज पर खोलने के संबंध में प्रदेश सरकार तैयारी कर रही है।

माना जा रहा है कि 18 मई के बाद चौथे चरण में जब लॉकडाउन लागूृ करने के अधिकार राज्य सरकार के पास होंगे तब कुछ इसी तरह से बाजार खोलने की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। हरियाणा में अभी फरीदाबाद और सोनीपत रेड जोन में हैं और ऑरेंज जोन के गुरुग्राम व झज्जर जिला भी रेड जोन के मुहाने पर आकर खड़े हैं। ऐसे में इन जिलों में 100 से अधिक कंटेनमेंट जोन हैं और इनसे बाहर निकलने के लिए राज्य सरकार की नई नीतियां काफी कारगर साबित होंगी।

बाजार खोलने की मांग कर चुके हैं व्यापारी
शराब की दुकानें खुलने के बाद से सामान्य वस्तुओं के विक्रेता भी अपनी दुकानें खोलना चाहते हैं। उनका तर्क है कि अब किसान अपनी फसल बेचने के बाद जरूरत का सामान खरीदना चाहता है। ऐसे में यदि बाजार नहीं खुलेंगे तो उनका साल भर का व्यापार चौपट हो जाएगा। वैसे भी कपड़ा,ज्वेलरी, बर्तन आदि बेचने वाले दुकानदारों के लिए पिछले 54 दिन काफी मुसीबत भरे रहे हैं। इन दुकानदारों का कहना था कि उन्हेंं अपनी दुकान के साथ लगे किराये,नौकर,बिजली आदि के सभी खर्चे तो करने ही हैं मगर उनकी आमदनी एक पैसे की नहीं हुई। कई व्यापारी संगठनों ने इसलिए ऑड-इवन की तर्ज पर बाजार खोलने की मांग प्रशासन से की थी। अब माना जा रहा है कि 18 मई के बाद ऑड इवन नंबर से मुख्य बाजारों में भी दुकानें खुल सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static