नशा मुक्त प्रदेश के लिए स्टेट एक्शन प्लान तैयार, घर-घर जाएगी सर्वे टीम

punjabkesari.in Tuesday, Mar 28, 2023 - 01:39 PM (IST)

जींद (अमनदीप पिलानिया) : हरियाणा सरकार प्रदेश में नशे के खिलाफ अभियान चला रही है। नशे के खिलाफ राज्य सरकार ने एक स्टेट एक्शन प्लान तैयार किया है। इसके तहत नशे की गिरफ्त में आ चुके युवाओं को चिन्हित कर मुख्यधारा से जोड़ने का काम किया जाएगा। वहीं जो लोग ड्रग एडिक्ट हो चुके हैं उन्हें स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से दवा दिलाई जाएगी।

PunjabKesari

 ड्रग एडिक्ट लोगों को मुख्यधारा से जोड़ा जाएगाः अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्रीकांत जाधव हिसार मंडल ने मंगलवार को हिसार मंडल में चलाए जा रहे ड्रग एवं हिंसा मुक्त अभियान के पर्यवेक्षण अधिकारियों व टीम प्रभारियों के साथ बैठक की। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ने ड्रग व हिंसा मुक्त अभियान की टीम द्वारा किये गए कार्यों की समीक्षा की। वहीं उन्हें हिसार मंडल के प्रत्येक गांवों में पहुंच कर डोर टू डोर सर्वे करने के निर्देश दिए। इस योजना के तहत हरियाणा को ड्रग मुक्त करने के लिए स्टेट एक्शन प्लान के तहत संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित कर पुलिस की टीमें हिसार मंडल के सभी गांवों में डोर टू डोर सर्वे करेंगी। सर्वे के दौरान गांवों में ड्रग की लत में पड़े युवाओं की पहचान कर उन्हें सही दिशा देने के लिए स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से दवा दी जाएगी व उनकी देखरेख कर नशे के लती युवाओं को मुख्यधारा से जोड़ा जायेगा।

बुजुर्गों से भी मुलाकात करेगी सर्वे टीम

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक  ने टीम के पर्यवेक्षण अधिकारियों व टीम इंचार्जों को निर्देशित किया है कि गांव में डोर टू डोर सर्वे के दौरान घरों में बुजुर्गों से भी मुलाकात कर उनका हाल चाल जानेंगे। यदि किसी को  समस्या है तो उसका भी मौके पर निदान करेंगे। ऐसे बुजुर्गों का फोन नंबर भी लेंगे जिससे समय-समय पर संपर्क कर उनका हालचाल जाना जा सके। बुजुर्गों का सम्मान हमारी संस्कृति का हिस्सा है। उन्हें लगे की पुलिस हमारी दोस्त है।

इसी सप्ताह शुरू होगा सर्वे कार्य

उन्होंने कहा कि जिस घर में बुजुर्गों, बच्चों व महिलाओं के चेहरे पर मुस्कान है। वह घर ड्रग एवं हिंसा मुक्त है। यह आकलन का सीधा पैमाना है। साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि डोर टू डोर सर्वे के दौरान घर में उपस्थित सदस्यों व युवाओं को प्रेरित भी किया जाए कि वे हरियाणा को ड्रग मुक्त प्रदेश बनाने में अपने स्तर पर कुछ ना कुछ सार्थक कार्य जरूर करें। टीम को इसी सप्ताह में अपना सर्वे कार्य शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं, जिनके कार्यों की अर्ध मासिक समीक्षा की जायेगी।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mohammad Kumail

Recommended News

Related News

static