साइबर टेरेरिज्म के खिलाफ हरियाणा पुलिस ने छेड़ी मुहिम, अपराध शाखा की आईजी ने पढ़ाया साइबर अपराध से बचने का पाठ

punjabkesari.in Monday, Mar 06, 2023 - 04:46 PM (IST)

भिवानी : दिनों-दिन बढ़ रहे डिजिटल लेन-देन के बीच अब साईबर अपराधों में भी एकाएक वृद्धि हुई है। वेबसीरिज जामताड़ा की तर्ज पर झारखंड, उत्तर प्रदेश, गंगानगर, नूह आदि स्थानों से अनेक साईबर अपराधी भोले-भाले लोगों से संपर्क कर उनकी निजी जानकारी प्राप्त कर उनके खातों को खाली कर रहे हैं। इसी के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से गुड़गांव अपराध शाखा की पुलिस महानिरीक्षक डॉ. राजश्री की देखरेख में साईबर अपराध रोकने को लेकर राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन भिवानी में किया गया। भिवानी के वैश्य महाविद्यालय में इस राष्ट्रीय संगोष्ठी में दक्षिण हरियाणा के 150 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

अपराध शाखा गुड़गांव की महानिरीक्षक डॉ. राजश्री ने साईबर जागरूकता अभियान के दौरान कहा कि बदलते समय में मोबाईल की उपयोगिता बढ़ी है तथा अधिकतर कार्य ऑनलाईन माध्यम से निपटाए जाने लगे हैं। जिसके कारण साईबर टेरेरिज्म शब्द उभरकर कर आया है। क्योंकि अब सीधी लड़ाई नहीं, बल्कि ऑनलाईन माध्यम से लड़ाई लड़ी जाने लगी है। इसमें कुछ अपराधिक प्रवृत्ति के लोग मोबाईल के माध्यम से आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक डिटेल व अन्य व्यक्तिगत सूचनाएं लिंक भेजकर या स्पैम ई-मेल के माध्यम से प्राप्त कर खाते से पैसे उड़ा लेते हैं तथा निजी जानकारी के माध्यम से ब्लैक मेल करते हैं। ऐसे में लोगों को जागरूक रहना चाहिए तथा बैंक संबंधी जानकारी किसी से साझा नहीं करनी चाहिए। पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि किसी भी साईबर अपराध के लिए इक्रोमिक सैल के नंबर 1930 या पुलिस को 112 नंबर पर ठगी से बचने के लिए तुरंत सूचना देनी चाहिए, ताकि साईबर क्राईम पर अंकुश लगाया जा सके।

इस मौके पर महानिरीक्षक ने होली के त्यौहार को देखते हुए पानी के समुचित प्रयोग के साथ ही कानून व्यवस्था बनाए रखने की भी आमजन से अपील की, और कहा कि होली के त्यौहार को आपसी भाईचारे व प्रेम के साथ मनाएं तथा होली खेलते समय सामने वाले की इच्छा को देखते हुए व्यवहार करें, ताकि आपसी भाईचारा बना रह सके। 

इस मौके पर साईबर अपराध विषय पर कार्य करने वाले डॉ. कृष्ण व महाविद्यालय से जुड़े सुरेश गुप्ता व संजय गोयल ने बताया कि डिजिटल लेन-देन बढऩे के चलते साईबर क्राईम भी बढ़ा है। ऐसे में इसकी जागरूकता को लेकर काम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि साईबर अपराध से बचने के लिए मोबाईल उपयोगकर्ता को अपने एंड्रायड फोन की सैटिंग में जाकर डिजिट वेलवींग को नियंत्रित करना चाहिए, ताकि अनजान व्यक्ति उनके फोन से जानकारी ना चुरा सके।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static